V.C. से 10 लाख से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को किया संबोधित…
चीन का सामान न खरीदें : शिवराज

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गरीबों एवं निम्न आय वर्ग के उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली दिलवाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। कोरोना काल में सरकार बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दे रही है। प्रदेश के लगभग 95 लाख बिजली उपभोक्ताओं को 623 करोड़ रूपये का लाभ दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल से वेब लिंकिंग के माध्यम से प्रदेश के 10 लाख से अधिक घरेलू, कृषि, उद्योग बिजली उपभोक्ताओं को संबोधित किया साथ ही वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कुछ उपभोक्ताओं से बातचीत की। इस अवसर पर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव संजय दुबे, सचिव आकाश त्रिपाठी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मार्च 2020 के ऐसे उपभोक्ता जो संबल योजना में शामिल हैं, जिनके बिल अप्रैल माह में 100 रूपये तक आये हैं, उन उपभोक्ताओं को आगामी 3 माहों में 100 रूपये तक बिल आने पर 50 रूपये ही बिल का भुगतान करना होगा। इस व्यवस्था के अंतर्गत लगभग 30 लाख 68 हजार उपभोक्ता लाभान्वित होंगे तथा लगभग 46 करोड़ रूपये की राशि का लाभ उपभोक्ताओं को मिल सकेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऐसे उपभोक्ता जिन्हें माह अप्रैल में 100 रूपये का बिल आया था किन्तु माह मई, जून एवं जुलाई में 100 से 400 रूपये के मध्य बिल आया है तो मात्र 100 रूपये ही बिल का भुगतान करना होगा। इस तरह लगभग 56 लाख उपभोक्ताओं को लगभग 255 करोड़ रूपये की राहत उपलब्ध करायी जायेगी।

ऐसे उपभोक्ता जिनका बिल अप्रैल माह में 100 से 400 रूपये के मध्य आया था तथा माह मई, जून एवं जुलाई में 400 रूपये से अधिक आता है तो, ऐसे उपभोक्ता को बिल की आधी राशि का भुगतान करना होगा। शेष राशि के भुगतान के संबंध में बिलों की जाँच करने के उपरांत आगामी निर्णय लिया जायेगा। इसमें भी श्री चौहान ने कहा कि लॉकडाउन के समय में जब आप सभी लोग अपने घरों में थे, तब हमारे बिजली विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों ने लगातार बिना रूके आपके घरों में बिजली सप्लाई चालू रखी। आंधी बारिश के समय भी सभी विद्युतकर्मी आपकी सेवा में तत्पर हैं। वाकई ये हमारे कोरोना योद्धा है। इनका कार्य प्रशंसनीय है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार प्रदेश में कृषि कार्य के लिए 10 घंटे एवं घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वी.सी. के माध्यम से अनूपपुर जिले के अनूपपुर वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता मनीष पनिका, सागर जिले के सुरखी वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता नर्मदा सिंह ठाकुर, ग्वालियर शहर के लक्ष्मीगंज वितरण केन्द्र की घरेलू उपभोक्ता अनीता कुशवाह, अशोकनगर जिले के अशोकनगर वितरण केन्द्र के  घरेलू उपभोक्ता नारायण सिंह, मुरैना जिले के जौरा वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता संतोष यादव, धार जिले के कानवन वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता कपिल रामेश्वर, मंदसौर जिले के सुवासरा वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता नंदलाल प्रभुलाल, इंदौर जिले के धरमपुरी वितरण केन्द्र के उद्योग उपभोक्ता अनिल जैन आदि से बातचीत की। सभी ने बिजली बिलों में राहत देने पर मुख्यमंत्री को हार्दिक धन्यवाद दिया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री ने जब निम्बाजी की खो लक्ष्मीगंज, ग्वालियर निवासी अनीता कुशवाह से परिवार का हाल-चाल पूछा तो वे भाव-विभोर हो गईं। अनीता भरोसा नहीं कर पा रही थीं कि प्रदेश के मुख्यमंत्री उनसे सीधी बात कर रहे हैं। उन्होंने झिझकते हुए मुख्यमंत्री को बताया कि हमारा बहुत छोटा सा कारोबार है। बाजार से कपड़े लाकर हम घर पर सिलाई का काम करते हैं इसी से हमारे परिवार का गुजारा चलता है। वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के उद्देश्य से जब लॉकडाउन लागू हुआ तो काम धंधा तो बंद हुआ ही, हमें सबसे ज्यादा चिंता बिजली बिल की हुई। 

दिन-रात सोचा करते कि बिजली का बिल हम कैसे भरेंगे। जब हमें पता चला कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशभर के विद्युत उपभोक्ताओं के लिये बड़ी रियायतों की घोषणा की है तो हमें बड़ा सुकून मिला । अनीता ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस माह हमारे घर का बिल मात्र 50 रूपए आया है, जिसे हमने आसानी से चुकता कर दिया है। लॉकडाउन हटने के बाद हमारा काम धंधा भी फिर से शुरू हो गया है। बिजली बिल कम करने के लिये अनीता ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया और कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर तबके के हम जैसे परिवार अत्यंत भाग्यशाली हैं जो प्रदेश में जनहितैषी सरकार काबिज है।