वार्षिक निरीक्षण के तहत एडीजी ग्वालियर ने कहा की…
पुलिस के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर रहे सतत् नजर : एडीजी

ग्वालियर। अति. पुलिस महानिदेशक/पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन राजा बाबू सिंह, भापुसे द्वारा आज से ग्वालियर पुलिस का वार्षिक निरीक्षण किया जा रहा है। वार्षिक निरीक्षण के तहत एडीजी ग्वालियर जोन द्वारा आज एसपी आफिस का निरीक्षण किया। आज प्रातः सबसे पहले एडीजी ग्वालियर जोन राजाबाबू सिंह द्वारा गार्ड से सलामी ली। उसके बाद एसपी कार्यालय का निरीक्षण प्रारंभ किया। 

निरीक्षण के दौरान एडीजी ग्वालियर जोन द्वारा पुलिस अधीक्षक ग्वालियर नवनीत भसीन एवं समस्त अति. पुलिस अधीक्षकों से चर्चा की तथा समस्त अति. पुलिस अधीक्षकों को जिले के थानों में तीन माह से अधिक समय के लंबित गंभीर अपराध तथा लंबित 173(8) दंड प्रकिया संहिता के प्रकरणों की सूची लेकर आने के लिये कहा गया, जिसकी समीक्षा मंगलवार को की जाएगी।

एसपी आफिस में किये जा रहे निरीक्षण के दौरान एडीजी राजाबाबू सिंह के संज्ञान में यह बात आई कि जिले में प्र. आरक्षक एवं सहा. उपनिरीक्षक के लगभग 500 पद खाली पड़े हुए हैं। लेकिन सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति में आरक्षण चलते प्रमोशन को रोक दिया गया है। जिससे बहुत सारे प्रकरण पेडिंग पड़े हुए है। इस संबंध में एडीजी राजाबाबू सिंह ने डीजीपी म.प्र. विवेक जौहरी से भी निवेदन किया गया है कि जिन आरक्षकों का सेवाकाल 8 वर्ष से अधिक है उन्हें वरिष्ठ आरक्षक का दर्जा देकर सामान्य प्रकरणों की विवेचना का अधिकार दे दिया जाना चाहिये।

एडीजी राजाबाबू सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन पुलिस कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति या मृत्यु हो गयी है उनके स्वत्वों का भुगतान अति शीघ्र परिवारजनों किया जाना चाहिये और पेंशन प्रकरणों को जल्द बनाया जाना चाहिये, इस संबंध में तत्काल कार्यवाही होनी चाहिए। जिससे पुलिस परिवार के सदस्यों की पुलिस सेवा में रहते हुए मृत्यु हो जाने पर उनके परिवार के एक सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति जल्द मिले। ग्वालियर जिले के सिरोल थाना परिसर में पुलिस कर्मचारियों के 80 आवास और डीआरपी लाईन में 240 आवासों का निर्माण किया जा रहा है उनकी गुणवत्ता की समय समय पर मॉनीटरिंग करने के निर्देश भी एडीजी राजाबाबू सिंह ने संबंधित अधिकारियों को दिये।

एडीजी ग्वालियर जोन का यह वार्षिक निरीक्षण पूरा सप्ताह चलेगा। 22 जून सोमवार को उनके द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में निरीक्षण किया गया। 23 जून को डीआरपी लाईन, 24 जून को ग्वालियर शहर के दो थानें, 25 जून को ग्वालियर के ग्रामीण इलाके किसी एक थाने, 26 जून को यातायात पुलिस थाना, एजेके थाना, महिला थाना और पुलिस कन्ट्रोल रूम तथा 27 जून को क्राइम ब्रांच थाने का निरीक्षण किया जाएगा। 28 जून को पौधारोपण कार्यक्रम में बतोर मुख्य अतिथि शामिल होकर पौधारोपण करेंगे।

पुलिस अधीक्षक कार्यालय के निरीक्षण में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, एएसपी पंकज पांडे, सतेन्द्र तोमर, आरएस नरवरिया, सुमन गुर्जर डीएसपी मुनीश राजौरिया और केएम गोस्वामी और पुलिस अधीक्षक कार्यालय में तैनात स्टाफ उपस्थित रहें। एडीजीपी ग्वालियर जोन द्वारा कार्यालयीन स्टाॅफ से भी एक-एक कर चर्चा की और पुलिस कर्मचारियों को लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिये।