विविध खबरें...

कोरोना इलाज के लिए Cipla ने लॉन्च की दवा

सिप्ला को रेमडेसिवीर (Remdesivir) दवा के लिए DCGI से मंजूरी मिल गई है. कंपनी ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी है. इसके पहले ग्लेनमार्क और हेटेरो ने भी कोरोना के इलाज के लिए दवा लॉन्च कर दी है।

कोरोना के पिछले 24 घंटे में 15,413 नए मामले आये सामने 

नई दिल्ली।  देश में कोरोना वायरस के कुल मामले चार लाख के पार पहुंच गए हैं। पिछले 24 घंटे में 15 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। हालांकि, इस दौरान कोरोना की जांच की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी कोविड-19 से कुल संक्रमितों की संख्या 4,10,461 पहुंच गई है। पिछले एक दिन में 15,413 नए मामले सामने आए हैं। अभी तक 1,69,451 सक्रिय मरीज हैं और 227756 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 13,254 हो गया है।

गोल्ड ने बनाया ऊंचाई का नया रिकार्ड

इंडिया बुलियन ऐंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट (ibjarates.com) के मुताबिक 24 कैरेट गोल्ड ने प्रति 10 ग्राम 48,300 रुपये का नया रिकॉर्ड बनाया है. 23 कैरेट सोने का भाव भी 645 रुपये बढ़कर 48107 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है. 22 कैरेट सोने का मूल्य अब 593 रुपये तेज होकर 44243 रुपये और 18 कैरेट का 36,225 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. वहीं चांदी भी 966 रुपये तेज हो गई है.

मध्य प्रदेश में अगले तीन दिन अच्छी बारिश के आसार

भोपाल। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मंगलवार से राजधानी सहित पूरे मध्य प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट है। उड़ीसा के 5.6 किमी की ऊंचाई पर हवा का चक्रवात बना है। दूसरा चक्रवात पूर्वी उप्र पर बना हुआ है। इससे वातावरण में नमी आ रही है। सोमवार-मंगलवार को इस सिस्टम की वजह से राजधानी सहित प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश होगी। यह सिस्टम तीन से चार दिन तक सक्रिय रहेगा।

कोरोना से मौत के मामले में इंदौर ने मुंबई को पीछे छोड़ा

इंदौर। कोरोना से मौत के मामले में इंदौर ने देश के औसत और मुंबई को भी पीछे छोड़ दिया है। जिस दिन देश में कोरोना से 200वीं मौत हुई थी, उस दिन तक 6600 पॉजिटिव केस मिल चुके थे। इसी तरह मुंबई में जिस दिन 200वीं मौत हुई, उस दिन तक वहां 5400 से ज्यादा पॉजिटिव केस मिल चुके थे। लेकिन, इंदौर में 200वीं मौत का आंकड़ा महज 4300 पॉजिटिव केस में ही पहुंच गया। शहर में कोरोना से पहली 100 मौत 53 दिन में हुई थी, लेकिन अगली 100 मौत सिर्फ 36 दिन में ही हो गई। मरने वालों में ज्यादातर संख्या 60 साल से अधिक उम्र वालों की है।

PM मोदी को राहुल गांधी के सरेंडर मोदी कहने पर गृहमंत्री  का पलटवार

कहा - अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दो लोगों ने योग नहीं किया...चीन औऱ राहुल गांधी ने योग नही किया... उनके शब्द उनकी बुद्धि के पैमाने को बताते हैं। जब भी बोलते हैं वह देश की सैनिक और देश का मनोबल तोड़ने की बात बोलते हैं...लगातार पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों को लेकर कहा...कोरोना कारण से सभी लोग प्रभावित हो रहे हैं...जल्द ही इससे सभी लोग उबर आएँगे...मंत्रिमंडल विस्तार पर सीएम शिवराज सिंह के दिल्ली जाने पर बोले गृहमंत्री नरोतम मिश्रा...ये मुख्यमंत्री शिवराज का अधिकार है...वो जब जहां चाहे वहां जा सकते है...उपचुनाव को लेकर कांग्रेस के रणनीति पर गृहमंत्री ने कहा...कांग्रेस देश में कहीं चुनौती नहीं बची...जो पार्टी 10 सालों से विपक्ष में एक अच्छा नेता नहीं बना पाई उसका अस्तित्व नहीं बचा।

पुलिस ने चंद घंटों में किया कनाड़िया के अंधे क़त्ल का पर्दाफाश 

इंदौर। दिनांक 22 जून 2020- पुलिस थाना कनाडिया को आज सुबह बाईपास पर निर्माणाधीन सोजतिया पार्क कॉलोनी मैं एक अज्ञात डेड बॉडी की सूचना प्राप्त हुई थी। पुलिस द्वारा मौके पर पहुंचकर निरीक्षण व पूछताछ करने पर मृतक की शिनाख्तगी देवराज ठाकुर उम्र 22 वर्ष निवासी कटनी के तौर पर हुई । पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए परिस्थितिजन्य साक्ष्यों और मौका मुआयना के आधार पर लोगों से पूछताछ की और महज दो से 3 घंटों के भीतर अंधे कत्ल का पर्दाफाश करते हुएआरोपी खलक सिंह रजक निवासी अशोक नगर को गिरफ्तार कर लिया। प्रथम दृष्टया पूछताछ के आधार पर यह जानकारी प्राप्त हुई कि मृतक देवराज ठाकुर निर्माणाधीन सोजतिया पार्क कॉलोनी में मजदूरी करता था। उसका व आरोपी खलक सिंह के बीच ₹1000 का लेनदेन का विवाद था इसके चलते ही उन दोनों में पैसे के लेनदेन को लेकर रात में झगड़ा हुआ था जिसमें आरोपी खलक सिंह ने उसे सिर पर डंडे से वार किया था, जिससेे देवराज ठाकुर की मृत्यु हो गयी। पुलिस व जनता को गुमराह करने के लिए सुबह सबसे पहले आरोपी खलक सिंह द्वारा ही आसपास के लोगों को बताया गया था कि घटना स्थल पर  मृतक देवराज ठाकुर के साथ यह घटना हुई है और स्वयं इस घटना से अनभिज्ञ होने का नाटक कर रहा था।  पुलिस द्वारा सतर्कता के साथ त्वरित कार्रवाई करते हुए घटना के चंद घंटों में आरोपी को गिरफ्तार में लिया,  जिस ने पूछताछ पर घटना कारित करना स्वीकार किया है। उक्त कार्यवाही में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में पुलिस थाना कराडिया की टीम की सराहनीय भूमिका रही। पुलिस अधीक्षक पूर्व युसूफ कुरैशी द्वारा संपूर्ण पुलिस टीम को नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया हैं।

ऑटो ने साईकल रिक्शा पर यात्रा कर रहे परिवार को मारी टक्कर

दिनाँक 22-06-2020 को राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल के माध्यम से 12:12 बजे सूचना प्राप्त हुई कि बूटी कुइया के पास जिला भिंड थाना गोहद चौराहा के अंतर्गत किसी वाहन द्वारा साईकल रिक्शा को टक्कर मार देने से एक महिला व एक व्यक्ति घायल है ,108 व्यस्त होने से उपलब्ध नही है । उक्त सुचना प्राप्ति पर कंट्रोल ऑपरेटर करन सिंह द्वारा जिले की डायल-100 एफ़आरवी क्र.15 को घटना का विवरण देकर तत्काल रवाना किया गया। एफ़आरवी स्टाफ आरक्षक गंधर्व सिंह पायलेट रविन्द्र कुमार द्वारा मौके पर पहुँचकर बताया कि ऑटो द्वारा साईकल रिक्शा में टक्कर मारकर भाग जाने से एक व्यक्ति व एक महिला घायल हो गये है । डायल-100 एफ.आर.व्ही. स्टाफ द्वारा दोनो घायलों 1.कल्ली पुत्र काशीराम आदिवासी उम्र 32वर्ष २.ममता पत्नि कल्ली आदिवासी उम्र 28 वर्ष  को गोहद स्वास्थ्य केंद्र उपचार हेतु भर्ती कराया गया ।प्रभारी डायल-100 स.उ.नि गजेन्द्र सिंह भदौरिया से जानकारी लेने पर अवगत कराया गया की उक्त आदिवासी परिवार द्वारा ग्राम रामपुर थाना तिगरा जिला ग्वालियर का निवासी होना व गोहद से साईकल रिक्शा पर परिवार सहित ग्वालियर जाना बताया गया ।

अब ठेला व्यापारियों पर नहीं होगी स्पॉट फाइन की कार्यवाई

निगमायुक्त श्रीमती प्रतिभा पाल के नए आदेश के तहत अब ठेला  व्यापारी और रेहड़ी व्यापारियों पर नहीं होगी स्पॉट फाइन की कार्यवाई।,केवल समझाइश दी जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग पर भी अब ₹1000 से ज्यादा का नहीं होगा स्पॉट फाइन।

ग्रीन पेटल्स रिसोर्ट पर प्राइवेट स्कूल की ग्रुप बैठक हुई संपन्न
  
अध्यक्ष सुनील यादव जी के नेतृत्व में संपन्न हुई बैठक में अशासकीय विद्यालय में वर्तमान समय कोरोना महामारी के कारण आ रही आर्थिक परेशानियों पर चर्चा की गई इसमें विशेष रूप से विद्यालय का बिजली का बिल ,पानी का बिल तथा संपत्ति कर माफ करने पर सुझाव आए तथा उसके अतिरिक्त आरटीई का बकाया पैसा हेतु कलेक्टर महोदय को एवं जनप्रतिनिधि पूर्व मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर तथा पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल जी को ज्ञापन देने का निर्णय लिया गया। विद्यालय खुलने से पूर्व बच्चों की सुरक्षा, शिक्षा एवं प्रवेश प्रक्रिया पर भी प्रकाश डाला गया उसके लिए विशेष कमेटी का गठन किया गया जिसमें यह कमेटी पूरी तरह से निगरानी रखेगी।  बैठक में विशेष रुप से रेशू राजावत, प्रवीण पवार, बीएल गौतम, सुखबीर तोमर विपिन यादव, मोहन सोनी, प्रदीप सक्सेना, नागेंद्र तोमर, प्रबल प्रताप सिंह राठौर ,बृजेश बैस, विमल, बौद्ध, नंदू यादव, शैलेंद्र सिंह भदोरिया, अमित राजावत, हिमांशु पांडे सत्य प्रकाश पटेल, था अन्य साथी उपस्थित थे।