लॉकडाउन में रियायतें देने पर WHO की कड़ी चेतावनी...

लापरवाही हुई तो लौटेगा कोरोना : WHO


नई दिल्ली। दुनिया भर में लॉकडाउन में छूट दिए जाने का सिलसिला शुरू हो गया है. माना जा रहा है कि दुनिया में कोरोना का पहला चरण पार हो गया है. लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेताया है कि दुनिया भर में सरकारें कोरोना को हल्के में ना लें. जरा सी लापरवाही से देशों को फिर से लॉकडाउन लगाने को मजबूर होना पड़ सकता है.

भारत बड़ी आबादी वाला देश है तो इसलिए ऐसी तस्वीरें बड़े पैमाने पर दिखीं लेकिन दूसरे देशों का हाल भी अलग नहीं है. अमेरिका में लॉकडाउन में छूट मिलते ही समुद्र किनारों पर लोग उमड़ पड़े. दुनिया के अलग-अलग देश में लॉकडाउन में अपनी-अपनी तरह से छूट दे रहे हैं. इसी के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने चेतावनी दी है कि अगर लॉकडाउन खोलने में लापरवाही हुई तो फिर से लॉकडाउन लागू करना पड़ सकता है.

WHO के डायरेक्टर टेडरोज गेब्रेयेसोस ने कहा, ''लॉकडाउन के लौटने का खतरा वास्तविक है. अगर देश सावधानी और चरणबद्ध तरीके से काम नहीं करेंगे तो बीमारी लौटने का डर है.'' WHO के निदेशक डॉ थेडरोड का ये बयान काफी मायने रखता है क्योंकि अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए दुनिया भर में लॉकडाउन में छूट दी जा रही है. WHO ने सुझाया है कि देशों को किहेल्थ सिस्टम में निवेश करना होगा और सर्विलांस सिस्टम पर जोर देना होगा. इसके साथ ही टेस्ट और कॉन्टैक्ट्र ट्रेसिंग पर जोर देना होगा.

दुनिया भर में अब तक 38 लाख केस सामने आ चुके हैं जबकि अब तक इससे ढाई लाख से ज्यादा मौत हो चुकी है. अब भी रोजाना पांच हजार से ज्यादा मौत हो रही हैं. ऐसे में डर ये है कि लॉकडाउन हटने के बाद ये आंकड़ा और तेजी से बढ़ सकता है. वहीं दुनिया के सामने वुहान का मॉडल भी है जहां से कोरोना फैलना शुरू हुआ लेकिन अब लंबे लॉकडाउन के बाद जिंदगी पटरी पर आनी शुरू हो गई है.