एक दो दिन में आ सकती है केंद्र की गाइडलाइन…
Mumbai, Pune, Malegaon, Aurangabad, Solapur में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

देश में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में देखने को मिला है। अब प्रदेश की उद्धव ठाकरे सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए हॉट स्पॉट इलाकों जैसे Mumbai, Pune, Malegaon, Aurangabad और Solapur में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान भी उद्धव ठाकरे ने इच्छा जताई थी कि प्रदेश के हॉट स्पॉट इलाकों में अभी लॉकडाउन में छूट नहीं दी जाना चाहिए। इसके बाद गुरुवार को भी प्रदेश के प्रमुख मंत्रियों और अधिकारियों की अहम बैठक हुई थी।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, Mumbai, Pune, Malegaon, Aurangabad और Solapur में 31 मई तक लॉकडाउन रहेगा। शेष हिस्से में केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक व्यवस्था रहेगी। केंद्र की गाइडलाइन एक दो दिन में आ सकती है। पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि देश में लॉकडाउन 4.0 लागू होगा, लेकिन इसका रंग-रूप अलग होगा।

गुरुवार रात हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ ही डिप्टी सीएम अजित पवार, जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल, ग्रामिण विकास मंत्री एकनाथ शिंदे, उद्योग मंत्री सुभाष देसाई, राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट और पीडब्ल्यूडी मंत्री अशोक चव्हाण मौजूद थे।

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 75 हजार को पार कर गई है। बुधवार को करीब 3800 नए मामले सामने आए और 136 लोगों की जान भी चली गई। महाराष्ट्र में 1 दिन में रिकॉर्ड 1495 नए मामले और 54 लोगों की मौत हुई। देश कुल संक्रमितों में महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और दिल्ली में ही 67 फीसदी से ज्यादा यानी 52000 से ज्यादा संक्रमित हैं। तमाम पाबंदियों, इंतजामों और जांच-पड़ताल के बावजूद इन राज्यों में संक्रमण पर रोक नहीं लग पा रही है। यही कारण है कि रेड जोन वाले इलाकों में लॉकडाउन बढ़ाने की कवायक की जा रही है।