फसलों को पहुंचाया नुकसान…
शिवपुरी में फिर हुआ टिड्डियों का हमला

शिवपुरी । जिले में शनिवार को एक बार फिर टिड्डी दल ने कई इलाकों में जमकर तबाही मचाई। शिवपुरी शहर से कुछ दूरी पर स्थित मझेरा, कोलारस, राजा की मुढैरी, सेसई सहित भैसाना सहित अन्य गांवों में हरियाली सहित सब्जी की फसलों को नष्ट कर दिया। यहां सब्जी सहित आम की फसल को भी पूरी तरह से तबाह कर दिया, जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है। रिझारी में एक घंटे उत्पातकोलारस के रिझारी गांव में एक घंटे तक टिड्डी दल मंडराता रहा। यहां जगदीश रावत के खेत मे खड़ी सब्जी और मक्के की फसल को पूरी तरह से चट कर दिया। हमले के बाद किसान अपने खेतों पर पहुंचे। शोर कर इन टिड्डियों को भगाया, लेकिन तब तक कई खेतों में खड़ी फसलों को काफी नुकसान हो चुका था।

सब्जी की फसल को हुआ नुकसानशिवपुरी के राजा की मुढैरी और भैंसाना गांव में भी हमला बोला। यहां सब्जी की फसल को नुकसान पहुंचाया। धर्मेन्द्र सक्सेना, गणेश, भरत, श्रीपत आदि किसानों का कहना है कि जब तक कुछ उपाय करते टिड्डी दल ने सब्जी की फसल पूरी तरह से चौपट कर दी। किसानों का कहना है कि टमाटर, मिर्च, बैंगन सहित अन्य सब्जी की फसल को टिड्डी दल ने ज्यादा नुकसान पहुंचाया। सेसई गांव में सेसई में किसान बड़ी संख्या में सब्जी की खेती करते हैं। ऐसे में किसानों को काफी नुकसान हुआ है।

पाकिस्तान से चला टिड्डियों का कारवां जैसलमेर-बाड़मेर होता हुआ जोधपुर आ पहुंचा। गनीमत रही कि आंधी बरसात के कारण टिड्डियों के झुंड में भी बिखराव देखने को मिला। तेज हवाओं से ये टिड्डियां भी बिखर गईं। हालांकि इससे पहले इन टिड्डियों ने कई पेड़े-पौधों को चट कर दिया। कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर वीरेंद्रसिंह सोलंकी ने बताया कि यह टिड्डी दल बहुत छोटा था जो जोधपुर में आए अंधड़ के साथ चली तेज हवा में बिखर गया और हवा की दिशा में आगे चला गया।