कोरोना मरीजों के इलाज के लिए सिख डॉक्टर्स ने कटवा दी दाढ़ी

मानवता की मिसाल! 

कोरोना मरीजों के इलाज के लिए सिख डॉक्टर्स ने कटवा दी दाढ़ी


टोरंटो । कनाडा में दो सिख डॉक्टर भाइयों ने सेवा की मिसाल पेश की है। उन्होंने मरीजों के इलाज के लिए अपनी दाढ़ी तक कटवा दी। दरअसल, कोरोना के मरीजों के इलाज के दौरान उन्हें मेडिकल ग्रेड के मास्क पहनना जरूरी था। दाढ़ी के साथ पूरे दिन मास्क पहनना मुश्किल काम था। इसके चलते दोनों भाइयों ने अपनी दाढ़ी ही कटवा दी।

सिख धर्म में दाढ़ी और सिर के बाल नहीं कटवाए जाते हैं। ऐसे में यह कठिन फैसला लेना दोनों भाइयों के सेवा के जज्बे को दिखाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मांट्रियल निवासी फिजिशियन डॉ. संजीत सिंह सलूजा और उनके न्यूरोसर्जन भाई डॉ. रंजीत सिंह मैक्गिल यूनिवर्सिटी हेल्थ सेंटर (एमयूएचसी) में काम करते हैं। उन्होंने अपने धार्मिक सलाहकार, परिवार और दोस्तों से बातचीत के बाद दाढ़ी कटवाने का फैसला लिया।

एमयूएचसी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, ‘‘एक सिख होते हुए उनकी दाढ़ी उनकी पहचान के लिए बहुत जरूरी थी, लेकिन इसके चलते उन्हें दिनभर मास्क पहनने में परेशानी हो रही थी। काफी सोचने के बाद, उन्होंने अपनी दाढ़ी कटवाने का कठिन फैसला लिया।’’

डॉ.संजीत सिंह ने एमयूएचसी की वेबसाइट पर एक वीडियो पोस्ट भी पोस्ट किया है। उन्होंने कहा, ‘‘हम काम छोड़ भी सकते थे, लेकिन ऐसे समय में जब स्वास्थ्यकर्मी बीमार पड़ रहे हैं। तो हम बोझ बढ़ाना नहीं चाहते थे। काम न करना डॉक्टर के रूप में हमारी शपथ के खिलाफ और सेवा के सिद्धांतों के खिलाफ है।’’

मांट्रियल गजट की खबर के मुताबिक, डॉ. संजीत सिंह सलूजा ने बताया, ‘‘इस फैसले ने मुझे बहुत उदास कर दिया। यह मेरी पहचान का हिस्सा था। जब सुबह उठकर मैं आईना देखता हूं तो मुझे झटका सा लगता है। मुझे बहुत अलग महसूस होता है।  उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए बहुत कठिन फैसला था, लेकिन हमने जो जरूरी समझा वह किया।

Comments