कोरोना योद्धाओं को नमन करेगा हिन्दुस्तान...

कोरोना कर्मवीरों को आज सरहद के शूरवीरों देंगे सलामी


कोरोना के कर्मवीरों को आज सरहद के शूरवीर सलामी पेश करेंगे. आज सेना के तीनों अंगों के जवान कोरोना को शिकस्त देने में जुड़े हजारों डॉक्टरों, नर्सों और मेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मी और दूसरे फ्रंटलाइन योद्धाओं के प्रति आभार प्रकट करते हुए उन पर पुष्पवर्षा करेंगे. ये अनमोल नजारा आज पूरे हिन्दुस्तान में उत्तर से दक्षिण तक और पूरब से पश्चिम तक देखने को मिलेगा.

सेना ने इसके लिए व्यापक इंतजाम किए हैं. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि सेना के तीनों अंग कोरोना के कर्मवीरों के प्रति आभार प्रकट करेंगे. इस कार्यक्रम की शुरूआत दिल्ली के पुलिस मेमोरियल में श्रद्धांजलि के साथ होगी. इसके बाद वायु सेना देशभर में फ्लाइ पास्ट करेगी.

पहला फ्लाइ पास्ट श्रीनगर से त्रिवेंद्रम तक होगा जबकि दूसरा फ्लाई पास्ट डिब्रुगढ़ से कच्छ तक किया जाएगा. भारतीय वायु सेना के ट्रांसपोर्ट विमान और फाइटर जेट इस फ्लाई पास्ट में शामिल होंगे. नेवी के हेलीकॉप्टर कोरोना अस्पतालों पर आसमान से फूल बरसाएंगे. इंडियन आर्मी देशभर के करीब करीब सभी जिलों में कोविड अस्पतालों में माउंटेन बैंड परफॉर्मेंस देगी.

नौ सेना के लड़ाकू जहाज दोपहर 3 बजे के बाद रोशन नजर आएंगे. पुलिस बलों के सम्मान में सशस्त्र बल पुलिस मेमोरियल पर माल्यार्पण करेंगे. जिन शहरों में फाइटर जेट्स फ्लाई पास्ट करेंगे वे शहर हैं, दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अहमदाबाद, गुवाहाटी, पटना और लखनऊ. जिन शहरों में ट्रासपोर्ट एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट करेंगे वे शहर हैं श्रीनगर, चंडीगढ़, दिल्ली, जयपुर, भोपाल, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, कोयम्बटूर और तिरुवनंतपुरम.

सुबह 10 बजे एम्स, कैंट बोर्ड हॉस्पिटल और नरेला हॉस्पिटल के बाहर आर्मी बैंड परफॉम करेगा. सुबह 10.30 बजे बेस हॉस्पिटल पर आर्मी बैंड की धुन सुनाई देगी. जबकि 11 बजे गंगाराम हॉस्पिटल और आरएंडआर हॉस्पिटल के बाहर माउंटेन बैंड की परफॉर्मेंस होगी. चेन्नई में सुबह साढ़े दस से पौने ग्यारह के बीच अन्ना सलई हॉस्पिटल और राजीव गांधी जनरल हॉस्पिल पर पुष्प वर्षा होगी.

मुंबई में सुबह 10 बजे से पौने ग्यारह के बीच केईएम हॉस्पिटल, कस्तूरबा गांधी हॉस्पिटल और जेजे हॉस्पिटल पर पुष्प वर्षा की जाएगी. जयपुर में सुबह 10.30 बजे और इंडियन एयरफोर्ट हेलीकॉप्टर एसएमएस हॉस्पिटल पर फूल बरसाएंगे. लखनऊ में सुबह 10 बजे किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज पर और साढ़े दस बजे पीजीआई में पुष्प वर्षा होगी.

इंडियन एयरफोर्स और नेवी के हेलिकॉप्टर्स अस्पतालों के ऊपर उड़ान भरेंगे और पुष्पवर्षा करेंगे. दिल्ली में एम्स, दीन दयाल उपाध्याय, जीटीबी, एलएनजेपी, आरएमएल, सफदरजंग, गंगा राम, बाबा साहेब आम्बेडकर अस्पताल, मैक्स, अपोलो, आर्मी अस्पताल के ऊपर आज फूलों की बारिश होगी.

दिल्ली के राजपथ पर जब आपकी नजरें आसमान की ओर जाएंगी तो आपको एक बार फिर से 26 जनवरी जैसा नजारा देखने को मिलेगा. यहां पर सुखोई- 30, मिग-29 और जगुआर उड़ान भरेंगे. 10.30 बजे के करीब आप एक बार आसमान की ओर जरूर निहारें. ये विमान 30 मिनट तक पूरे शहर का चक्कर लगाएंगे.

वायुसेना के मुताबिक दिल्ली और एनसीआर के आसमान में सी-130 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट मात्र 500 से 1000 मीटर की ऊंचाई पर शहर के चक्कर लगाएगा और कोरोना को हराने में जुटे हजारों डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्यकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों को शुक्रिया अदा करेगा. नेवी के अधिकारियों ने कहा है कि मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया से सटे समुद्र में रात 7.30 से 12.00 बजे तक नौसेना के 5 जहाजों को रोशनी में नहाया जाएगा. जबकि पूर्वी कमांड विशाखापत्तनम पोर्ट पर दो जहाजों में रोशनी करेगा.