भोपाल, इंदौर और उज्जैन से बाहर जाने के लिए जरूरी होगा ई-पास : शिवराज

कोरोना का रिकवरी रेट बढ़कर 51% हुआ…
भोपाल, इंदौर और उज्जैन से बाहर जाने के लिए जरूरी होगा ई-पास :  शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को बताया कि प्रदेश में कोरोना रिकवरी रेट बढ़कर 51 प्रतिशत हो गई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इंदौर, भोपाल और उज्जैन के लिए ई-पास की जरुरत होगी। ये तीनों जिले रेड जोन में शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टर्स को लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाने और गाइडलाइन अनुसार अपने जिलों में छूट देने को कहा है। पहले मध्य प्रदेश का रिकवरी रेट 50 फीसदी से नीचे चल रहा था। 

प्रदेश में ग्रीन जोन से ग्रीन जोन में जाने के लिए ई-पास समाप्त कर दिया गया है, परंतु भोपाल, इंदौर एवं उज्जैन से बाहर निकलने के लिए ई-पास की जरूरत होगी। वहीं दूसरे राज्यों में आने-जाने के लिए भी ई-पास की अनिवार्यता रहेगी। एसीएस हेल्थ मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि नए डिस्चार्ज क्राइटेरिया के अनुसार, कोरोना मरीजों को, जिनका स्वास्थ्य सही हो, कोरोना के लक्षण न हों और तीन दिन से बुखार न आ रहा हो तो उन्हें 10 दिन में डिस्चार्ज किया जा सकेगा। इसके पश्चात उन्हें 07 दिन होम आइसोलेशन में रहना होगा। 

अपर मुख्य सचिव आईसीपी केशरी ने बताया कि प्रदेश में अभी तक 122 ट्रेनों एवं हजारों बसों से कुल 5 लाख 14 हजार प्रवासी मजदूर मध्यप्रदेश वापस आ चुके हैं। इनमें से 01 लाख 54 हजार ट्रेन के माध्यम से तथा 03 लाख 60 हजार बसों के माध्यम से प्रदेश आए हैं। प्रदेश में कुल 130 ट्रेनों की आने की संभावना है। प्रदेश के बाहर के करीब 03 लाख 70 हजार श्रमिकों को अन्य प्रदेशों की सीमा तक बसों द्वारा पहुंचाया गया है।

Comments