6 लोगों की मौत, 4 घायल…
यूपी के कन्नौज में तूफान और ओलावृष्टि भारी तबाही

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में चक्रवाती तूफान और ओलावृष्टि से भारी तबाही हुई है और इसके चपेट में आने से 6 लोगों की मौत हो गई जबकि 4 लोग घायल हुए हैं. घायलों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. कन्नौज जिले के तिर्वा तहसील में चक्रवाती तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को सरकार ने 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. जिले में सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका तिर्वा ही है.

इस तूफान से दर्जनों पेड़, बिजली के पोल, मुर्गी फार्म, डेरी फार्म और गैस एजेंसी धराशायी हो गई हैं. बिजली के पोल गिरने से 12 से ज्यादा गांवो में विद्युत आपूर्ति ठप्प हो गई है. उपजिलाधिकारी इन गावों में पहुंचकर नुकसान का जायजा ले रहे हैं. स्थानीय लोगों का दावा है कि तूफान इतना भीषण था कि कई गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचा. ग्रामीणों की मानें तो इससे पहले जिले में इतना भीषण तूफान नहीं आया, लोगों ने ऐसी तबाही नहीं देखी. वहीं ठठिया क्षेत्र में एक व्यक्ति के सिर पर बड़ा ओला गिरने से दम निकल गया. दो जगह दीवार गिरने से दो लोगों की जान चली गई.

एक व्यक्ति की मौत पेड़ की डाल गिरने से हुई. तिर्वा क्षेत्र में ढाल पर खड़ा ट्रैक्टर-ट्राली तेज आंधी में पलट गया. इसमें बैठे आठ साल के बच्चे की दबने से मौत हो गई. वहीं एक घायल व्यक्ति की मौत कानपुर इलाज के लिए ले जाते वक्त हो गई. अपर जिलाधिकारी ने बताया कि प्राकृतिक आपदा में अलग-अलग जगहों पर 6 लोगों की मौत हुई है. चार लोग घायल हुए हैं और 26 पशुओं की भी जान गई है. नुकसान के आंकलन के लिए अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है. आपदा में मारे गए लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी.