बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कराएं क्वारंटाइन : कलेक्टर

कलेक्टर ने इंसीडेंट कमाण्डरों को दिए निर्देश…
बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कराएं क्वारंटाइन : कलेक्टर


ग्वालियर । कोविड-19 के संक्रमण को रोकने हेतु कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने इंसीडेंट कमाण्डरों द्वारा किए जा रहे सर्वे एवं कॉन्टेक्ट ट्रैकिंग कार्य की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इस कार्य को पूरी गंभीरता से लें और बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को क्वारंटाइन कराएं। जिससे कोविड-19 के संक्रमण को कम्पुनिटी में फैलने से रोका जा सके। 

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने उक्त आशय के निर्देश सोमवार को कलेक्ट्रेट में स्थित जन-सुनवाई कक्ष में आयोजित जिले के इंसीडेंट कमाण्डरों की बैठक में दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्यक कार्यपालन अधिकारी शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर अनूप कुमार सिंह, स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह, अपर कलेक्टर रिंकेश वैश्य सहित इंसीडेंट कमाण्डर उपस्थित थे। 

कलेक्टर सिंह ने बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित केन्टोनमेंट क्षेत्र के इंसीडेंट कमाण्डर प्रत्येक व्यक्ति को सर्वे करायें। कोई भी व्यक्ति सर्वे से न छूटे। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले ऐसे लोग जो ओरेंज एवं ग्रीन जोन से आए हैं, जबकि रेड जोन से आए बुजुर्ग एवं बच्चों को होम क्वारंटाइन कराने, शेष अन्य लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन कराकर उनकी सेम्पलिंग कराई जाए। संस्थागत क्वारंटाइन किए गए लोगों को गर्म पानी, चाय, काढा आदि का प्रबंध कर उनकी लगातार देखभाल की जाए। 

सेम्पल पॉजिटिव आने पर सुपर स्पेशिलिटी चिकित्सालय में उपचार हेतु भर्ती किया जा सके। उन्होंने कहा कि 14 दिन तक होम क्वारंटाइन किए गए लोगों को इंसीडेंट कमाण्डर निगरानी कर परिजनों को आवश्यक समझाइश भी दें। इस कार्य में वार्ड निगरानी समितियों का भी सहयोग लें। उन्होंने इंसीडेंट कमांडरों को निर्देश दिए कि सर्दी, जुकाम, खाँसी एवं सांस लेने में परेशानी होने पर सेम्पलिंग कराएं। केन्टोनमेंट जोन का तीन बार सर्वे कराएं तथा इंसीडेंट कमांडर सर्वे का आकस्मिक निरीक्षण भी करें। 

कलेक्टर ने कहा कि कॉल नर्सिंग होम में आए प्रकरण के संपर्क में जो चिकित्सक आए हैं, उनकी भी सेम्पलिंग कराने और पॉजिटिव प्रकरणों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की सेम्पलिंग कराई जाए। बैठक में केन्टोनमेंट जोन की सीमा को कम करने, बाहर से आने वाले लोगों को थर्मल स्क्रीनिंग तथा बॉर्डर एवं ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी लेते हुए लॉकडाउन का पालन कराने के भी निर्देश दिए गए।

Comments