खरीदी केन्द्रों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण...

आवश्यक प्रबंध न पाए जाने पर कलेक्टर ने समिति प्रभारी को किया निलंबित 


ग्वालियर। खरीदी केन्द्रों पर नोवेल कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये आवश्यक प्रबंध न पाए जाने पर कलेक्टर ने प्रभारी समिति प्रबंधक पंकज भार्गव को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए हैं। सभी खरीदी केन्द्रों पर कृषकों के लिये छाया, पानी एवं गुड-चने की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए गए थे। आदेशों की अवहेलना और खरीदी केन्द्र पर आने वाले कृषकों के लिये व्यवस्थायें ठीक न पाए जाने पर की गई कार्रवाई। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने शुक्रवार को डबरा क्षेत्र का भ्रमण कर खरीदी केन्द्रों तथा नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु दतिया बॉर्डर चैकपोस्ट का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करने तथा शासन के आदेशानुसार जिले के किसानों से खरीदी केन्द्र पर किए जा रहे उपार्जन की व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पुट्टी के खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संक्रमण की रोकथाम हेतु सेनेटाइजर के साथ-साथ कृषकों के लिये छाया, कुर्सी एवं गुड-चने की व्यवस्था न पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने प्रभारी समिति प्रबंधक पंकज भार्गव को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश देने के साथ ही गेहूँ खरीदी हेतु प्रमोद पाराशर एवं चना, सरसों की खरीदी के लिये भंवर सिंह को प्रभारी नियुक्त करने के भी निर्देश दिए।

इसके साथ ही संस्था प्रभारी द्वारा की जा रही अनियमितताओं को देखते हुए कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी डबरा एवं सहकारी विस्तार अधिकारी डबरा को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर श्री सिंह ने इसके पश्चात सेवा सहकारी संस्था चितावली, सेवा सहकारी संस्था बड़ेराबुजुर्ग एवं सेवा सहकारी संस्था पिछोर का भी निरीक्षण किया। इन तीनों संस्थाओं का खाद्यान्न गंगा वेयर हाउस पिछोर डबरा पर खरीदा जा रहा था। इस केन्द्र पर सेनेटाइजर और किसानों के लिये छाया, पानी और गुड-चने की व्यवस्था पाई गई। कलेक्टर ने संस्था पर क्रय किए जा रहे कृषकों के बोरों को समक्ष में भी तुलवाकर देखा। इसके साथ ही पूर्व में खरीदे गए बोरों का भी पुन: तौलकर सत्यापन किया।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान अधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिए कि खरीदी केन्द्र पर किसानों की सुविधाओं का विशेष ध्यान दिया जाए। नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएं। उन्होंने इसके पश्चात ग्वालियर जिले के बॉर्डर चाँदपुर स्थित चैकपोस्ट का भी निरक्षण किया। चैकपोस्ट पर ऑनलाइन की जाने वाली प्रविष्टियों की भी जांच की। इसके साथ ही चैकपोस्ट से निकलने वाले हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग, मेडीकल चैकअप आदि के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने चाँदपुर चैकपोस्ट के पास से आ रहे मजदूरों से भी चर्चा की। मजदूरों को उनके गंतव्य स्थल छतरपुर, पन्ना, रीवा, दमोह, निवाड़ी, टीकमगढ़ एवं रीवा भेजे जाने हेतु 15 बसों को सेनेटाइज कर रवाना किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान एसडीएम डबरा पाण्डेय सहित कृषि, सहकारिता एवं मंडी बोर्ड के अधिकारी उपस्थित थे।