अन्य राज्यों से एवं प्रदेश के अन्य जिलों से आए जिले के…
रविवार को 604 प्रवासी मजदूर पहुंचे अपने घर 

मुरैना। कोरोना वायरस की महामारी से अन्य प्रांतों में फंसे प्रवासी मजदूरों में से रविवार को मुरैना जिले की स्थापित चार चैक पोस्टों पर 604 मजदूर अपरान्ह 3 बजे तक आये। संयुक्त कलेक्टर श्री एलके पाण्डे के अनुसार सर्वाधिक 364 प्रवासी मजदूर अल्लावेली चैक पोस्ट पर आये। निरावली चैक पोस्ट पर 100, अटारघाट पर 14 तथा बुधारा चैक पोस्ट पर 21 मजदूर आये। इन 604 प्रवासी मजदूरों में से 499 मजदूरों को 8 बसों में बिठाकर मध्यप्रदेश के अन्य जिलों के लिये भेजा गया। शेष 105 प्रवासी मजदूर मुरैना के ही पाये गये, जिनका थर्मल स्क्रीनिंग कर नाम, पता, मोबाइल सूची में अंकित कर उनके घरों पर अन्य साधनों से भेजा गया। 

यह सूची 105 मजदूरों की संबंधित विकासखण्डों को भेजी जा रही है। जिससे उनका स्वास्थ्य परीक्षण समय-समय पर हो सके और कोविड-19 के नियम के तहत 14 दिन होम क्वारंटाइन रह सकंें। चंबल संभाग के भिण्ड जिले के जिले के 111 प्रवासी श्रमिकों को बसों के माध्यम से पहुँचाया गया उनके गंतव्य स्थान तक नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के दौरान जिले  के प्रवासी मजदूरों को प्रदेश के विभिन्न जिलों से एवं देश के अन्य राज्यों से वापस लाया जा रहा जिसके अंतर्गत 31 मई 2020 को 101 श्रमिक देश के अन्य राज्यों तथा प्रदेश के अन्य जिलों से भिण्ड जिले में मालनपुर बॉर्डर एवं बरही बॉर्डर पर स्वास्थ्य परीक्षण एवं स्क्रीनिग की सुविधा के अलावा सभी मजदूरों को शौचालय, ठहरने, पीने का पानी और भोजन की व्यवस्था के बाद उनके घर वापसी कराई गई।

कलेक्टर श्री छोटे सिंह ने बताया कि देश के अन्य राज्यों से एवं प्रदेश के अन्य जिलों से आए जिले के प्रवासी मजदूरों को बस के माध्यम से उनके घर भेजने की व्यवस्था की गई है।आज प्रदेश के अन्य जिलों से 20 जिले के प्रवासी श्रमिक एवं देश के अन्य राज्यों से जिले के 91 प्रवासी श्रमिक भिण्ड पहुँचे यहाँ बॉर्डर पर स्वास्थ्य परीक्षण एवं स्क्रीनिग की सुविधा के अलावा सभी मजदूरों को शौचालय, ठहरने, पीने का पानी और भोजन की व्यवस्था के बाद उनके घर वापसी कराई गई। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के निर्देश पर अन्य राज्यो से मप्र के श्रमिको की हो रही वापसी के अंतर्गत राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश से सामरसा बाॅर्डर पर जिले के 56 प्रवासी मजदूर आज पहुंचे। जिनकी स्क्रीनिंग सामरसा बाॅर्डर पर मेडीकल टीम द्वारा की गई।