प्रावधान 31 मई 2020 की सुबह आठ बजे से लागू…
रेलवे ने एडवांस आरक्षण की अवधि 30 बढ़ाकर 120 दिन की 

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में एडवांस आरक्षण की अवधि 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है। आरक्षण का यह प्रावधान 230 ट्रेनों में लागू होगा। इनमें 30 ट्रेनों का संचालन 12 मई से हो रहा है जबकि 200 ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा। यह प्रावधान 31 मई 2020 की सुबह आठ बजे से लागू हो जाएगा। 

भारतीय रेलवे के जारी बयान के मुताबिक ट्रेनों के टिकटों के आरक्षण में करेंट व तत्काल कटेगरी के आरक्षण को भी अनुमति दे दी गई है। यह सारा प्रावधान ट्रेनों के नियमित ट्रेनों के तौर पर किया गया है। इन सभी 230 ट्रेनों में लगेज व पार्सल की बुकिंग पहले की तरह होगा। 

पिछले दिनों प्रेस कांफ्रेंस में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने कहा था कि वेटिंग लिस्ट इसलिए दिया क्योंकि पहले ट्रेनों में देखा गया कि कुछ लोग ट्रेन खुलने के वक्त टिकट कैंसल कर रहे थे। अब वेटिंग लिस्ट की व्यवस्था होने के कारण कैंसल टिकटों से खाली बर्थ को बाकी लोगों से भरा जाएगा।

उन्होंने कहा था कि विशष ट्रेनों में हमने सिर्फ कंफर्म टिकट से ही यात्रा की अनुमति दी है। साथ ही एनरूट टिकट बिल्कुल मना किया है। रास्ते में किसी यात्री को चढ़ने की अनुमति नहीं है, इसलिए आरएसी टिकट के कंफर्म होने की पूरी संभावना है।