आवेदकों को तत्काल मिल जाएगा नि:शुल्क इलेक्ट्रॉनिक PAN

Aadhaar से होगा e-KYC…
आवेदकों को तत्काल मिल जाएगा नि:शुल्क इलेक्ट्रॉनिक PAN

आधार (Aadhaar) पर आधारित ई-केवाइसी के जरिये तत्काल पैन (PAN) नंबर ले सकेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने PAN के तत्काल आवंटन की सुविधा का शुभारंभ कर दिया है। यह सुविधा उन PAN आवेदकों के लिए उपलब्ध है, जिनके पास Aadhaar नंबर है और Aadhaar के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी है। इसकी आवंटन प्रक्रिया के तहत आवेदकों को इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पैन) मुफ्त में जारी किया जाता है। सीतारमण ने आम बजट 2020 में "तत्काल पैन आवंटन" की सुविधा शीघ्र ही शुरू करने की घोषणा की थी। इसकी आवंटन प्रक्रिया कागज रहित है और आवेदकों को इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पैन) नि:शुल्क जारी किया जाता है।

‘तत्काल पैन’ के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत सरल है। तत्काल पैन प्राप्त करने के लिए आवेदक को आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर अपना वैध आधार नंबर डालना होता है। इसके बाद उसके ‘आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर’ पर एक ओटीपी आता है जिसे उसे वेबसाइट पर डालना होता है। यह प्रक्रिया पूरी होते ही 15 अंकों वाली एक पावती संख्या प्राप्त होती है। यदि आवश्यकता पड़े तो आवेदक किसी भी समय अपने आधार नंबर के जरिए अपने अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकता है। आवंटन सफलतापूर्वक हो जाने पर आवेदक अपना ई-पैन डाउनलोड कर सकता है। 

ई-पैन को आवेदक के ई-मेल पते पर भी भेजा जाता है, बशर्ते कि वह आधार नंबहर के साथ पंजीकृत हो।
तत्काल पैन आवंटन सुविधा का शुभारंभ आयकर विभाग द्वारा डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ाया गया एक और अहम कदम है, जिससे करदाताओं के लिए नियमों का अनुपालन करना और भी अधिक आसान हो गया है।सरकार के मुताबिक, 25 मई 2020 तक करदाताओं को कुल 50.52 करोड़ पैन आवंटित किए जा चुके हैं जिनमें से लगभग 49.39 करोड़ पैन विभिन्न व्यक्तियों को जारी किए गए हैं और 32.17 करोड़ से भी अधिक पैन को ‘आधार’ के साथ जोड़ा गया है।

Comments