एक लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की गई…

संक्रमण से बचने के लिये लोग अपने घरों पर ही रहें : कलेक्टर 


ग्वालियर। ग्वालियर जिले में नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच हेतु भेजे गए 117 सेम्पलों में से 83 सेम्पलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हो गई है। इसके साथ ही 34 नमूनों की जांच को रिजेक्ट (जांच योग्य नहीं पाया गया है) कर दिया गया है। पूर्व में पॉजिटिव पाए गए दो प्रकरणों में अभिषेक मिश्रा और अशोक कुमार की निगेटिव रिपोर्टें प्राप्त होने पर उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। इसके साथ ही पूर्व में पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर लता, बबीता, अजय जाटव तथा जौहर खान की पुन: जांच कराने में निगेटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि गत दिनों ग्वालियर में जिन चार प्रकरणों में पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी, उनकी पुन: जांच कराने पर प्रथम रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। इन चारों का दूसरी बार जांच हेतु सेम्पल भेजा गया है। इसके साथ ही जिले में अब तक 678 जांच हेतु सेम्पल भेजे गए हैं। जिले में अब तक पाप्त रिपोर्टों के आधार पर 449 प्रकरणों में निगेटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है। 149 नमूनों की जांच आना अभी शेष है।

कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जिले में अब तक 4 हजार 268 व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन में रखा गया है। इसके साथ ही जिलेभर में एक लाख से अधिक व्यक्तियों की स्क्रीनिंग कराई गई है। जिले के केन्टोनमेंट क्षेत्र में 85 हजार 158 परिवारों का सर्वेक्षण कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। ग्वालियर में 178 नमूनो को जांच हेतु शनिवार को भेजा गया है। शनिवार को ग्वालियर में प्राप्त 117 जांच रिपोटों में 83 जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई हैं। इसके साथ ही 34 जांच रिपोर्टों को रिजेक्ट (जांच योग्य नहीं पाया गया है) कर दिया गया है।

कलेक्टर श्री सिंह ने आम जनों से भी अपील की है कि नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने हेतु पूर्ण सावधानी बरतें। घर से निकलते समय सभी लोग मास्क पहनें। शहर के नागरिक घर पर निर्मित किए गए मास्क अथवा साधारण कपड़े का उपयोग भी कर सकते हैं। संक्रमण को देखते हुए सभी लोग अपने घर में ही रहें। आम जन को आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता के लिये प्रशासन द्वारा ऑनलाइन सर्विस के साथ-साथ होम डिलेवरी की व्यवस्था भी की गई है। इसके साथ ही चलित सुपर मार्केट के माध्यम से भी आम जनों को आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।