शहर में भ्रमण कर अधिक से अधिक लोगों की जांच हेतु…

कोरोना संक्रमण की जांच हेतु घर–घर पहुँचेगा कोविड-19 सेम्पल कलेक्शन बूथ 


ग्वालियर। नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये पूरा देश कार्य हर रहा है। संक्रमण की जानकारी के लिये अधिक से अधिक टेस्टिंग का कार्य भी किया जा रहा है। ग्वालियर में अस्पतालो के साथ-साथ अब घर पर जाकर जांच सेम्पल लेने का कार्य भी प्रारंभ किया है। स्मार्ट सिटी के स्टार्टअप द्वारा चलित कोविड-19 सेम्पल कलेक्शन बूथ तैयार किया गया है। इसके माध्यम से शहर में भ्रमण कर अधिक से अधिक लोगों की जांच हेतु सेम्पल एकत्रित किया जायेगा।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने स्मार्ट सिटी स्टार्टअप के माध्यम से तैयार किए गए इस चलित कोविड-19 सेम्पल कलेक्शन बूथ के माध्यम से अधिक से अधिक सेम्पल एकत्रित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में वर्तमान में डीआरडीई एवं जीआरएमसी में सेम्पल की जांच की जा रही है। इस बूथ के माध्यम से सेम्पल एकत्र करने से लोगों को अस्पताल तक जाना नहीं पड़ेगा। उनके घर पर ही सेम्पल हेतु बूथ पहुँचेगा और सेम्पल एकत्र करेगा।

कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि नोवेल कोरोना के संक्रमण को लेकर आम जनों में डर है कि अस्पताल जाने अथवा घर से बाहर निकलने पर उन्हें संक्रमण हो सकता है। इस बूथ के माध्यम से आम जनों को इस डर से भी निजात मिलेगी। ग्वालियर जिले के लिये स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार किया गया एक सेम्पल कलेक्शन बूथ संक्रमण की रोकथाम के लिये एक कारगर पहल साबित होगा। उन्होंने आम जनों से भी अपील की है कि चलित सेम्पल बूथ के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को अगर कोई लक्षण हों अथवा खांसी, जुकाम, बुखार अथवा गले में दिक्कत हो तो अपना सेम्पल अवश्य कराएं। अधिक से अधिक सेम्पल की जांच के माध्यम से ही जिले में संक्रमण को रोका जा सकेगा।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्मार्ट सिटी महिप तेजस्वी ने बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी के स्टार्टअप के माध्यम से कोविड-19 सेम्पल कलेक्शन बूथ तैयार किया गया है। इस बूथ को एक चलित गाड़ी पर स्थापित कर शहरभर में संचालित किया जायेगा। इसके माध्यम से अधिक से अधिक लोग नोवेल कोरोना के संक्रमण से पीड़ित एवं संदिग्ध व्यक्तियों की जांच हेतु नमूने एकत्रित किए जायेंगे।

इन नमूनों का परीक्षण कराकर आवश्यक कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि यह जांच कलेक्शन बूथ संभवत: प्रदेश में सर्वप्रथम ग्वालियर में प्रारंभ किया जा रहा है। सीईओ महिप तेजस्वी ने बताया कि चलित सेम्पल बूथ नोवेल कोरोना के संक्रमण की रोकथाम हेतु कारगर प्रयास साबित होगा। शहर के सभी निवासी इस बूथ के माध्यम से सेम्पल कलेक्शन में सहयोग प्रदान करें।