चैत्र पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है हनुमान जयंती

हनुमान जयंती आज...

चैत्र पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है हनुमान जयंती


आज चैत्र शुक्ल पक्ष की उदया तिथि पूर्णिमा  के दिन हनुमान जयंती मनाई जा रही है। इस दिन भगवान शिव के 11वें रुद्रावतार, यानि श्री हनुमान जी का जन्म हुआ था । वैसे मतांतर से चैत्र पूर्णिमा के अलावा कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भी हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस बार हनुमान जयंती 8 अप्रैल, बुधवार को मनाई जाएगी।

पौराणिक ग्रन्थों में दोनों का ही जिक्र मिलता है । लेकिन वास्तव में चैत्र पूर्णिमा को हनुमान जयंती और कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी को विजय अभिनन्दन महोत्सव के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन श्री हनुमान की उपासना व्यक्ति को हर प्रकार के भय से मुक्ति दिलाकर सुरक्षाप्रदान करती है । साथ ही हर प्रकार के सुख-साधनों से फलीभूत करती है ।


बुधवार को पूरा दिन पूरी रात पर करके अगले दिन की भोर 3 बजकर 3 मिनट तक राज योग रहेगा | इस योग में किये गये सभी कार्य शुभ फल देते हैं | विशेषकर कि इस दौरान धार्मिक कार्यों से लाभ मिलता है | साथ ही पूरा दिन पूरी रात पार करके अगले दिन की भोर 3 बजकर 3 मिनट तक चित्रा नक्षत्र रहेगा |

नक्षत्रों की श्रेणी में चित्रा 14वां नक्षत्र है | इसके स्वामी मंगल हैं, जबकि इस नक्षत्र के पहले दो चरण कन्या राशि में और आखिरी दो चरण तुला राशि में आते हैं । इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह चमकीले रत्न को माना जाता है।

Comments