उज्जैन में एक ही दिन में मिले 27 नए कोरोना पॉजिटिव

भोपाल में 8 महीने का बच्चा भी संक्रमित…

उज्जैन में एक ही दिन में मिले 27 नए कोरोना पॉजिटिव


भोपाल l मध्य प्रदेश में लॉकडाउन फेज-2 का गुरुवार को नौवां दिन है। भोपाल में आज 20 मरीज मिले। वहीं, उज्जैन मे पहली बार एक ही दिन में 27 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई। यहां संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 87 तक जा पहुंचा। अब तक इस संक्रमण से शहर में आठ लोगों की जान जा चुकी है। उधर, सागर में तीन लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 1687 हो गई है।

भोपाल में बिना मास्क और ग्लब्स के किराना बेचने वाले दुकानदार और स्टोर संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी। कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने सभी खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि शहर में यदि कोई भी दुकानदार, स्टोर संचालक, डिलीवरी बॉय और कार्यरत स्टाफ बिना मास्क के खाद्य सामग्री बांटता पाया जाए तो संबंधित व्यक्ति और उनके संचालक पर धारा 188 के तहत एफआईआर भी दर्ज की जाए।
राजधानी में गुरुवार को 20 नए पॉजिटिव केस मिले। इनमें 8 महीने का बच्चा भी शामिल है। इसके साथ शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 323 हो गई है।

सागर: शहर में 3 और कोरोना के संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ये सभी पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने से संक्रमित हुए थे। इसके साथ में शहर में संक्रमित मरीजों की संख्या 5 हो गई। उज्जैन: पहली बार एक ही दिन में 27 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई। चार लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं। संक्रमितों में दो लोग नागदा-खाचरौद के रहने वाले हैं। श्योपुर: निर्धारित समय खत्म होने के बाद भी किराना, फल और सब्जी की दुकानें खोलकर बैठे दुकानदारों के खिलाफ प्रशासन और पुलिस ने कार्रवाई की। इन पर 500-500 रुपए का जुर्माना लगाया गया।

कोरोना संक्रमण की वजह से मध्य प्रदेश की 7.50 करोड़ आबादी घरों में कैद है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, करीब 40 दिन में 31078 लोगों के सैंपल लिए गए। यानी कुल आबादी का महज 0.041 प्रतिशत। 8 हजार 414 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। 21077 सैंपल की रिपोर्ट या तो निगेटिव आई है या रिजेक्ट कर दी गई है। प्रदेश में बुधवार तक संक्रमितों की संख्या 1587 पर पहुंच गई। वहीं, राज्य में 456 कंटेनमेंट एरिया बनाए गए हैं। मध्यप्रदेश में सैंपल टेस्टिंग को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। अभी तक जो 31 हजार से ज्यादा सैंपल लिए गए हैं। इनमें 80% सैंपल भोपाल और इंदौर के बताए जा रहे हैं। बाकी इलाकों में टेस्टिंग की प्रक्रिया काफी धीमी है। राज्य में 14 लैब में टेस्टिंग हो रही है। इनमें 12 सरकारी और 2 निजी हैं। 

प्रदेश के करीब 24 जिले ग्रीन जोन में हैं। यहां एक भी संक्रमित मरीज नहीं पाया गया है। सूत्रों के अनुसार, वास्तविकता में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी के चलते लोगों की जांच ही नहीं हो रही है। संक्रमण फैलने की खबरें जिस तरह से आ रही हैं, उससे ग्रामीण इलाकों में लोग जांच कराने से भी बच रहे हैं। प्रदेश के तमाम जिलों में ओपीडी तक बंद कर दी गई है। संक्रमण के डर से निजी अस्पतालों में जनरल ओपीडी बंद है।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि यदि कोई निजी चिकित्सालय न खुले, तो उसका लाइसेंस निरस्त करें। मुख्य सचिव इकबाल सिंह बेंस ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोरोना की समीक्षा के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कलेक्टरों से कहा है कि वे एक टीम बनाकर निजी अस्पतालों की जांच कराएं। जिन व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट के सैंपल लिए गए हैं, वे कहीं न जाएं, वरना कार्रवाई होगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बुधवार को बताया कि आधा मप्र कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुका है। कुछ जिले ऐसे हैं, जहां एक-दो केस आ रहे हैं। इन जिलों को भी कंट्रोल कर लिया है, लेकिन भोपाल, इंदौर, उज्जैन और खरगोन की स्थिति देखकर नहीं लगता कि 3 मई को यहां से लॉकडाउन हटा पाएंगे।

इंदौर 945, भोपाल 323, उज्जैन 76, खरगोन 51, धार 36, खंडवा 35, जबलपुर 30,  रायसेन और होशंगाबाद 26-26, बड़वानी 24, देवास 21, मुरैना 16, विदिशा 13, रतलाम 12, आगर मालवा 11, मंदसौर 8, शाजापुर 6, सागर 5, छिंदवाड़ा, ग्वालियर और श्योपुर 4-4, अलीराजपुर 3, शिवपुरी और टीकमगढ़ 2-2, बैतूल में एक-एक संक्रमित है। 3 अन्य राज्य के संक्रमित मिले।

अब तक 203 लोग स्वस्थ्य हुए: इंदौर में 82, भोपाल में 73, खरगोन 7, उज्जैन 5, खंडवा 8, जबलपुर 6, मुरैना 14, ग्वालियर और शिवपुरी 2-2, विदिशा, शाजापुर, रायसेन, होशंगाबाद में एक-एक स्वस्थ होकर घर भेजे गए।
अब तक 83 की मौत: इंदौर 53, भोपाल और उज्जैन 7-7, देवास 6, खरगोन 5, आगर-मालवा, जबलपुर, धार, मंदसौर और छिंदवाड़ा में एक-एक की मौत हुई। (स्वास्थ्य विभाग के 23 अप्रैल को दोपहर 3 बजे जारी बुलेटिन के अनुसार) राजगढ़, डिंडोरी, बुरहानपुर के पॉजिटिव पर स्वास्थ्य विभाग की सफाई : स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि राजगढ़ में मिले संक्रमित की दूसरी और तीसरी रिपोर्ट निगेटिव होने से उसे गाइडलाइन के अनुसार कोविड-19 पॉजिटिव की श्रेणी में नहीं माना गया।

जबकि डिंडोरी में मिला संक्रमित छत्तीसगढ़ का है। रहानपुर में मिला संक्रमित महाराष्ट्र का रहने वाला है। इन दोनों को अन्य राज्य में रखा गया। वहीं, उज्जैन के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, आज 27 पॉजिटिव मिले। जिले में 3 दिन में 54 मरीज सामने आए। अब तक कुल 87 संक्रमित हो गए। 8 की मौत हो चुकी।

Comments