सबसे अधिक प्रभावित वुहान शहर...

कोरोना वायरस ने दी दिल्ली में दस्तक !


नई दिल्ली l भारत में भी कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है. इस वायरस ने दिल्ली में भी दस्तक दे दी है. यहां एक शख्स को  कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. जबकि एक केस तेलंगाना में पाया गया है. गौरतलब है कि चीन में कोरोना वायरस से 42 और मौतें होने की सूचना है.  इसी के साथ देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 2912 हो गई है. 

स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया इस महामारी से दुनिया भर में 3,000 लोगों की जान चली गई है और 88,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं.  इस घातक संक्रमण का पता पहली बार पिछले साल दिसंबर में चीन में चला था और यह अबतक 70 देशों में फैल चुका है.

इस कोरोना वायरस 88,000 से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है, जिसमें से अकेले चीन में 80,000 से ज्यादा मामले हैं. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने रविवार को कहा कि रविवार को कोरोना वायरस के 202 नए मामलों की पुष्टि हुई है.

इसके बाद मुख्य भूमि में संक्रमित मामलों की संख्या 80,026 हो गई है.  नए मामलों की संख्या 22 जनवरी के बाद से सबसे कम है. तब चीनी ने आपातकालीन उपाय शुरू किए थे, जिसमें संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित वुहान शहर और 17 नगरों की पांच करोड़ की आबादी को बंद कर दिया था.

कोरोना वायरस के लक्षणों को आम सर्दी-जुकाम के लक्षण माना जा रहा है. यही वजह है क‍ि शुरुआत‍ी लक्षण द‍िखने पर भी लोग बचाव के उपाय नहीं कर रहे हैं. यह वायरस इंसान की किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. चल‍िए जानते हैं कैसे होते हैं कोरोनावायरस के लक्षण-


  • आमतौर पर कोरोना वायरस के लक्षण निमोनिया जैसे हो सकते हैं 
  • जुखाम, 
  • गले में दर्द, 
  • सांस लेने में दिक्कत, 
  • खांसी, 
  • बुखार 
  • सांस से जुड़ी समस्याएं, 
  • ज्यादा गंभीर मामलों में संक्रमण की वजह से निमोनिया, सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम, गुर्दे खराब होना और मौत तक हो सकती है.


कोरोनावायरस से बचाव के उपाय जानने के लिए हमने बात की बीएलके अस्पताल के श्वांस मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. संदीप नैयर से. डॉक्‍टर नैयर ने बताया क‍ि ''क्‍योंकि अभी तर इस बीमारी के असली कारणों का पता नहीं चल पाया है तो ऐसे में बचाव के सटीक उपायों के बारे में नहीं कहा जा सकता. लेकिन कोरोनावायरस हवा या स्‍पर्श से फैलने वाला वायरस है तो इससे बचने के ल‍िए आप यह उपाय कर सकते है'' -

सबसे जरूरी बात, जोक‍ि ऊपर का लेख पढ़ कर आपको समझ आ गई होगी और सरकार की सलाह के बाद भी आप समझ गए होंगे क‍ि वहां जाने से बचें जहां यह फैला हुआ है. दूसरी बात ऐसे लोगों के संपर्क में आने से बचें जिनको यह वायरस है.

तीसरी सबसे जरूरी बात यह क‍ि डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक कोरोना वायरस का संबंध सी-फूड से है, तो इससे दूरी बना लें. इसके अलावा खुद को वायरस से दूर रखने के ल‍िए हाइजीन का पूरा ध्‍यान रखें. सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें. कोश‍िश करें जितना हो सके बिना मास्‍क के बाहर न निकले.