वायरस से घबराने की आवश्यकता नहीं...

कलेक्टर ने की आमजनों से सावधानी बरतने की अपील



ग्वालियर 13 मार्च 2020/ कोरोना वायरस से डरने की कोई आवश्यकता नहीं है। लेकिन उससे बचने के लिये सावधानी नितांत आवश्यक है। ग्वालियर कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के निवासियों से अपील की है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिये आवश्यक सावधानियां बरतें। जिला प्रशासन की ओर से कोरोना वायरस से बचाव की सभी व्यवस्थायें की गई हैं। आम जनों को इससे डरने की आवश्यकता नहीं है।

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आम जनों से अपील की है कि कोरोना वायरस को देखते हुए भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में जाने से बचें। दिन में कई बार साबुन व पानी से हाथ धोएं। यदि किसी व्यक्ति को बुखार या खांसी या छींक आ रही है तो उससे दूरी बनाए रखें। अपनी आंख, नाक व चेहरे को बार-बार न छुएं। हरेक घंटे में संभव हो तो गर्म पानी पिएं। अनावश्यक यात्रा से बचें। किसी व्यक्ति को खांसी अथवा जुकाम है तो वह अपने चेहरे को कवर करके रखे और खूब पानी व तरल पदार्थ पिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने यह भी अपील की है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिये पर्याप्त मात्रा में मास्क एवं सेनेटाइजर जिले में उपलब्ध है। पीड़ित व्यक्ति को ही मास्क पहनने की आवश्यकता है। अनावश्यक रूप से मास्क क्रय कर रखने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना वायरस से बचाव हेतु चार स्थानों पर क्वेरेंटाईन वार्ड बनाए गए हैं जिसमें आईडिया कॉलेज, एमपीसीटी कॉलेज, सेंट जोसेफ कॉलेज, साथ ही जेएएच चिकित्सालय, जिला चिकित्सालय, मिलिट्री हॉस्पिटल, बीएसएफ हॉस्पिटल, बिरला हॉस्पिटल, कमलाराजा अस्पताल में आईसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। इन वार्डों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित की गई हैं।

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आम जनों से यह भी अपील की है कि किसी भी प्रकार की दिक्कत महसूस होने पर नजदीकी अस्पताल, जिला अस्पताल या टोल फ्री नम्बर 104 एवं 011-23978046 पर प्रात: 8 बजे से सायंकाल 8 बजे तक संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही आईडीएसपी स्थानीय कार्यालय ग्वालियर के जिला एपीडेमीयोलॉजिस्ट डॉ. महेन्द्र पिपरोलिया के मोबा. 7067321803 पर भी संपर्क किया जा सकता है। जिले के निवासी किसी भी प्रकार से घबराएं नहीं, जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग उनके साथ है। कोरोना वायरस से सावधानी बरतें और स्वयं स्वस्थ रहने के साथ-साथ और लोगों को भी स्वस्थ रहने में अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करें।