जनगणना-2021 के तहत...

15 मार्च तक पूर्ण करें भवन गणना का कार्यः निगमायुक्त


ग्वालियर। जनगणना का कार्य राष्ट्रीय महत्व का प्राथमिकता वाला कार्य है। यह कार्य समय सीमा में पूर्ण होना है। जनगणना 2021 के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरदास्त नहीं की जावेगी तथा सभी जोनल चार्ज जनगणना अधिकारी सुनिश्चित करें कि 15 मार्च 2020 तक भवन गणना का कार्य अनिवार्य रूप से पूर्ण करें। उक्ताश्य निर्देश नगर निगम आयुक्त एवं प्रमुख नगर जनगणना अधिकारी श्री संदीप माकिन ने आज जनगणना की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिये।

बाल भवन में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान निगमायुक्त श्री माकिन ने वार्ड वार भवन गणना की समीक्षा की तथा सभी वार्डों में भवन गणना को लेकर कितनी प्रगति हो चुकी है इसकी जानकारी ली। जिसमे अतिरिक्त नगर जनगणना अधिकारी डाॅ. प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि वर्ष 2010-2011 की जनगणना के दौरान नगर निगम सीमा क्षेत्र में 2 लाख 22 हजार भवनों की नम्बरिंग की गई थी। वर्तमान में जनगणना भवनों की संख्या लगभग 20 फीसदी बडी है। जिसमें से अभी तक लगभग 1 लाख भवनों की गणना हो चुकी है।

निगमायुक्त माकिन ने सभी जोनल चार्ज जनगणना अधिकारियों को निर्देश दिये कि भवन गणना का कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है। भवन गणना के कार्य में तेजी लायें तथा 14 मार्च 2020 तक 90 फीसदी भवनों की गणना किया जाना सुनिश्चित करें। श्री माकिन ने बताया कि जनगणना निदेशालय द्वारा निर्देश दिये गए हैं कि हर हाल में भवनों की नम्बरिंग का कार्य 15 मार्च 2020 तक पूर्ण करें। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर भी चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गए।