समन्वय समिति की बैठक...

विकास के कार्य समन्वय के साथ शीघ्र हों सांसद श्री शेजवलकर



ग्वालियर 06 जनवरी 2020 शहर विकास के कार्यों को सभी के समन्वित प्रयास से तेजी के साथ किया जाए। शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ पात्र लोगों को समय पर मिलेए यह भी सुनिश्चित किया जाए।

शहर विकास के कार्यों में चुने हुए जनप्रतिनिधियों से भी चर्चा कर कार्य को और गति प्रदान करने के प्रयास किए जाना चाहिए। क्षेत्रीय सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ;दिशाद्ध की बैठक में उक्त निर्देश दिए हैं।

सोमवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में क्षेत्रीय सांसद श्री शेजवलकर की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में शहर विकास के अनेक मुद्दों पर विस्तार से चर्चा कर कार्यों को तेजी से करने के निर्देश दिए गए। 

क्षेत्रीय संसद ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजनाए प्रधानमंत्री सड़क योजना के साथ ही केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन को तेजी के साथ किया जाएए ताकि आम जनों को समय पर उसका लाभ मिल सके। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लोगों को लाभान्वित किया गया हैए उनकी सूची भी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाए। आवास योजना के तहत जिन लोगों को द्वितीय एवं तृतीय किस्त दी जाना हैए वह भी समय पर दी जाए। 

इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं के तहत आवासहीनों के लिए निर्मित किए गए आवास तथा आवंटित किए गए आवासों की सूची भी जनप्रतिनिधियों को दी जाए। सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि शहरी क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं के तहत निर्मित किए गए आवासों में बिना आवंटन के अगर कोई रह रहा है तो उसे रिक्त कराकर पात्र हितग्राही को आवंटित करने की कार्रवाई की जाए। 

बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश भी दिए गए। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि मनरेगा योजना के तहत अधिक से अधिक ग्राम पंचायतों में तालाब निर्माण के कार्यों को हाथ में लिया जाए। 

केन्द्र सरकार की मनरेगा योजना में अधिक से अधिक तालाब लेने के संबंध में एक प्रस्ताव भी तैयार करने का निर्णय लिया गया। विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में विभागीय स्तर पर खनन किए जाने वाले हैण्डपम्पों के स्थानों एवं ग्रामों के चयन के समय जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर ग्रामों का चयन किया जाए। 

बैठक में स्मार्ट सिटी परियोजना की चर्चा के दौरान सिटी बस के संचालन के साथ.साथ इंटर स्टेट बस संचालन के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में तय किया गया कि शहर में चार रूटों पर सिटी बस का संचालन प्रारंभ किया जाए। 

इसके साथ ही इंटर स्टेट बसों का संचालन भी स्मार्ट सिटी के माध्यम से किया जाए। बैठक में यह भी तय किया गया कि शनिचरा मंदिर एवं पीताम्बरा मंदिर पर जाने वाले श्रृद्धालुओं के लिए भी सिटी बस का संचालन हो। बैठक में आधुनिक बस स्टेण्ड का निर्माण ट्रिपल आईटीएम के सामने स्थित भूमि पर होए इस पर भी विस्तार से चर्चा कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में स्वर्ण रेखा नदी के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की गई। सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि स्वर्ण रेखा में मिलने वाले 84 नालों को किस प्रकार सीवर से जोड़ा जायेगा तथा स्वर्ण रेखा के दोनों ओर किस प्रकार से सड़क का निर्माण किया जाकर यातायात प्रबंधन किया जायेगा। 

इसका विस्तृत प्लान तैयार कर सभी जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित कर तत्परता से किया जाना चाहिए। अमृत परियोजना के तहत भी किए जा रहे कार्यों में सभी जनप्रतिनिधियों को जानकारी देकर तेजी से कार्य होए यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

बैठक में कलेक्टर अनुराग चौधरी ने जिले में विभिन्न योजनाओं के तहत किए जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। विधायक प्रवीण पाठक एवं मुन्नालाल गोयल ने भी अपने.अपने विधानसभा क्षेत्रों में किए जाने वाले कार्यों के संबंध में चर्चा की और कार्यों को तेजी के साथ करने की बात कही

बैठक में प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवीए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल सिंह यादवए विधायक मुन्नालाल गोयलए विधायक प्रवीण पाठकए विधायक भारत सिंह कुशवाहए कलेक्टर अनुराग चौधरीए मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के प्रतिनिधि एवं नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष कृष्णराव दीक्षितए मंत्री लाखन सिंह यादव के प्रतिनिधि सहित नगर निगम कमिश्नर संदीप माकिनए सीईओ जिला पंचायत शिवम वर्माए एडीएम टी एन सिंहए सीईओ स्मार्ट सिटी महिप तेजस्वी सहित समिति के सदस्यगण एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।