बीमारियों से बचने के लिए देशी गौवंष का संरक्षण जरूरी: एडीजीपी


गोला का मंदिर गौशाला पर गौ सेवकों का हुआ सम्मान...

बीमारियों से बचने के लिए देशी गौवंष का संरक्षण जरूरी: एडीजीपी 


ग्वालियर   स्वामी विवेकानंद मानते थे कि युवा देश के महत्वपूर्णं अंग ही नहीं बल्कि देश का आधार होते है। परंतु आज खानपान में मिलावट से युवाओं मंे समय से पहले कई बीमारियां होने लगी हैं। सबसे ज्यादा मिलावट युक्त दूध से केंसर हो रहा हैं। 

दूध में मिलावट को नहीं रोका गया तो एक सर्वे के अनुसार सन् 2050 तक 70 प्रतिशत जनसंख्या केंसर से पीडित हो जायेगी। मिलावट खोरी जिस तरह से चल रही है यूरिया से दूध बनाया जा रहा है। जिसको देशी गौवंश के संरक्षण से ही रोका जा सकता है।

उक्त विचार एडीजी पुलिस राजाबाबू सिंह द्वारा युवा दिवस के अवसर पर मार्क हाॅस्पिटल ग्राउंड पर संचालित गौशाला में आयोजित हुए गौ सेवक सम्मान समारोह के दौरान व्यक्त किये।

मुख्य अतिथि एडीजीपी राजाबाबू ने गौशाला में युवा दिवस पर आयोजित गौसेवकों के सम्मान समारोह में बोलते हुए कहा कि हम गौवंस का संरक्षण ना करते हुए खुला छोड देते हैं, जिसे रोकना होगा। हम पाॅलीथिन में खाने की वस्तु रख कर फैंक देते हैं उसे खाकर गाय ज्यादा मर रहीं हैं। 

हम सभी को पाॅलीथिन का उपयोग ना करते हुए एक एक गाय के संरक्षण की जिम्मेदारी लेना चाहिए। गौरक्षा के लिए समाज सेवियांे एवं युवाओं को आगे आना चाहिए।.

कार्यक्रम में ग्वालियर पूर्व के विधायक मुन्नालाल गोयल ने उपस्थित होकर गौसेवा के उपर लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। इस अवसर पर गौरव महाराज ने रक्तदान कर 70 बोरी सीमेंट दान स्वरूप गौशला को दी।

गौशाला का संरक्षण कर रहे हरिद्वार के संत श्री ऋषभानन्द महाराज ने गौ सेवा के महत्व को बताया। साथ ही कहा कि सभी को मिलजुलकर गौ संरक्षण के लिए आगे आने की आवश्यकता है, और कहा कि शहर के प्रबुद्ध नागरिक गौ सेवा के लिए एक दिन जरूर निकालें। 

क्योंकि हिन्दू धर्म में गौमाता को माॅ का दर्जा दिया गया है। हम सबका कर्तव्य बनता है कि हमें उनकी रक्षा एवं सुरक्षा करनी चाहिए।

कार्यक्रम में सामाजिक संस्थाओं चलो गांव की और, ग्रीन काॅरिडोर, सत्यनारायण समाज सेवा संस्था, रामरोटी, ज्योतिभावना संस्था, वूमन एवं चाइल्ड हेल्थ ग्रुफ, रेडक्राॅस सोसायटी आदि ने गौरक्षा, पाॅलीथिन मुक्त, गाय के गोबर से बने उत्पाद, रक्तदान, स्वच्छता को लेकर प्रदर्शनी लगाई। 

साथ ही सामाज सेवियों ने 30 यूनिट रक्तदान किया गया जिसमंे बजरंग भक्त मंडल की ओर से 05 सदस्यों ने ऋषभानन्द महाराज की प्रेरणा से रक्तदान किया एवं बजरंग भक्त मंडल द्वारा उक्त गौशाला में की गई गौसेवा की प्रदर्शनी भी लगाई गई। गौसेवा के लिए शहर में कार्य कर रहीं सामाजिक संस्थाओं का सम्मान अतिथियांे द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में राकेश नारायण आचार्य, रामवरन शास्त्री, जितेन्द्र शर्मा, दिनकर शर्मा, लक्ष्मण परिहार, राजकुमार माहौर, संजीव, रघुवीर भदौरिया, चुम्मनलाल खण्डेलवाल एवं मार्क हाॅस्पीटल प्रभारी सहित बडी संख्या में गौसेवक उपस्थित रहे।

Comments