संभाग स्तरीय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सम्पन्न…

माफिया द्वारा सहकारी समितियों पर किए गए कब्जे को तुरंत मुक्त कराया जाए : श्री ओझा


ग्वालियर l 01 जनवरी 2020/ संभाग आयुक्त एम बी ओझा ने संभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी प्रकार के माफियाओं के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करें तथा एफआईआर एवं रासुका की भी कार्रवाई की जाए। यह निर्देश उन्होंने आज यहां संभाग स्तरीय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को दिए।

इस अवसर पर प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिवम वर्मा, एडीएम अनूप कुमार सिंह, किशोर कान्याल, टी एन सिंह, रिंकेश वैश्य, संयुक्त कलेक्टर विनोद भार्गव, डिप्टी कमिश्नर राजस्व भूपेन्द्र गोयल, डिप्टी कमिश्नर विकास रामकुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

संभाग आयुक्त एम बी ओझा ने अधिकारियों से कहा कि चाहे भू-माफिया हों अथवा अन्य प्रकार का माफिया हो, सभी पर सख्त कार्रवाई होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आवश्यक होने पर एफआईआर या रासुका की भी कार्रवाई की जाए।

सहकारिता माफिया के संबंध में उन्होंने निर्देश दिए कि सहकारी समितियों की जांच की जाए एवं जिन समितियों पर माफिया का कब्जा है उसको समाप्त किया जाए। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों में एक ही परिवार के लोग सदस्य रहते हैं और उस समिति पर एक ही परिवार विशेष का कब्जा बना रहता है।

इसलिए ऐसी समितियों की सघनता से जांच की जाए एवं दोषी पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति पर कार्रवाई की जाए। इसी प्रकार मिलावटखोरों के विरूद्ध की जा रही कार्रवाई भी जारी बनी रहे। सरकारी जमीन के अलावा यदि किसी गरीब की निजी जमीन पर भी दबंग का अवैध कब्जा है तो उसे भी पूरी सख्ती से हटाया जाए।

उन्होंने पशु कल्याण की राशि का उपयोग करने, शिक्षक एवं भवन विहीन शाला की जानकारी देने एवं रास्ता विहीन स्कूल के लिए रास्ता बनवाने के भी निर्देश दिए। श्री ओझा ने विभिन्न विभागों में नकारा कर्मचारियों को चिन्हित कर नियमानुसार कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।

इसी प्रकार कन्या छात्रावासों की व्यवस्था देखें एवं यह सुनिश्चित करें कि उसमें अधीक्षिका का परिवार या रिश्तेदार कोई भी निवास नहीं करे। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि मंदिरों की जमीन से भी कब्जा हटाया जाए।