उद्भव स्पोर्ट्स एंड कल्चरल एसोसिएशन का नया प्रकल्प...     

भोपाल में 19 जनवरी 2020 को उद्भव  राष्ट्रीय पत्रकारिता अवॉर्ड


खेल एवं संस्कृति के क्षेत्र में देश व विदेश में अपनी खास पहचान रखने वाली शहर की सामाजिक संस्था उद्भव स्पोर्ट्स एंड कल्चरल एसोसिएशन पत्रकारिता के क्षेत्र में भी एक नई पहल करने जा रही है।  संस्था द्वारा उद्भव नेशनल जर्नलिज्म एक्सीलेंस अवार्ड की शुरुआत की जा रही है । इस आयोजन के तहत  देश विदेश के नामचीन पत्रकारों का सम्मान किया जाएगा। यह इसका प्रथम सम्मान समारोह भोपाल में 19 जनवरी 2020 को पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में संपन्न होने जा रहा है।

संस्था के अध्यक्ष डॉ केशव पांडे ने एक पत्रकार वार्ता के दौरान बताया इस समाज व राष्ट्र में अपनी सतत भूमिका का निर्वहन करने वाले पत्रकारों को सम्मानित करने के लिए  नेशनल जर्नलिज्म एक्सीलेंस अवार्ड की परंपरा उद्भव द्वारा शुरू की जा रही है । इसके तहत पहला अवार्ड सम्मान समारोह 19 जनवरी रविवार को सुबह 10:00 बजे भोपाल स्थित पलाश रेजिडेंसी में आयोजित किया जाएगा इसके मुख्य अतिथि  पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया होंगे, उनके आदित्य में यह पहला अवार्ड सम्मान समारोह होगा।

समारोह में प्रथम नेशनल अवार्ड के रूप में ₹1,11,000 नकद सम्मान राशि एवं  प्रशस्ति पत्र भेंट किया जाएगा। और यह प्रथम अवार्ड  देश के जाने-माने पत्रकार दिल्ली के अभिज्ञान प्रकाश को दिया जाएगा। श्रीप्रकाश श्रीप्रकाश प्रेसिडेंट मेडल से सम्मानित है एनडीटीवी इंडिया के सीनियर मैनेजिंग एडिटर रहे हैं तथा वर्तमान में आप एबीपी न्यूज़ के वरिष्ठ एडिटोरियल कंसलटेंट है।

इसी श्रेणी में संस्था द्वारा दो राज्य स्तरीय पुरस्कार दिए जा रहे हैं जो ₹51000 के नगद राशि एवं प्रशस्ति पत्र के साथ दिए जाएंगे। यह पुरस्कार प्रिंट मीडिया के लिए टाइम्स ऑफ इंडिया के केपी नवीन को दिया जा रहा है । तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में राज्य स्तरीय पुरस्कार एबीपी न्यूज़ के बृजेश राजपूत को दिया जाएगा।

इसी क्रम में भोपाल इंदौर जबलपुर एवं ग्वालियर से चार पत्रकारों को रीजनल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा जिसमें भोपाल से नई दुनिया के स्टेट ब्यूरो चीफ धनंजय प्रताप सिंह, ग्वालियर से दैनिक भास्कर के अनिल पटेरिया , इंदौर से लोकमत समाचार के ब्यूरो चीफ मुकेश कुमार मिश्रा एवं जबलपुर से दीपक राय जिन्हें दैनिक भास्कर के रीजनल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है।

पत्रकार वार्ता के दौरान डॉ केशव पांडे संस्था के सचिव दीपक तोमर सुरेंद्र पाल सिंह कुशवाहा मनोज अग्रवाल पीढ़ी पांडे राजेंद्र मुद्गल आलोक द्विवेदी प्रवीण शर्मा शरद सारस्वत राजीव शुक्ला आदि उपस्थित रहे।