G News 24 : आयुष्मान कार्ड पर अस्पताल इलाज से कर दे मना तो यहां करें शिकायत !

  आयुष्मान कार्ड पर सरकार की तरफ से मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है...

आयुष्मान कार्ड पर अस्पताल इलाज से कर दे मना तो यहां करें शिकायत !

आपके पास अगर सरकार द्वारा जारी किया गया “आयुष्मान कार्ड” है तो यह आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया और लाभदायक सुविधा है। क्योंकि जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड योजना जैसा दस्तावेज है उनके लिये सरकार की तरफ से मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है। क्या आपको किसी अस्पताल ने आयुष्मान कार्ड दिखाने के बावजूद इलाज से मना किया है? 

तो अब किसी भी तरह से परेशान होने की जरूरत नही है, सरकार ने इसकी शिकायत करने के लिए कई आसान प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराए हैं, जिनकी मदद से आप ऐसे अस्पताल के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई करवा सकते हैं और इस कार्ड का पूरा लाभ ले सकते हैं। आइए जानते हैं आयुष्मान कार्ड से मिलने इलाज के लाभ।

आयुष्मान भारत कार्ड के बारे में जानिए...

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) भारत सरकार की एक स्वास्थ्य इंश्योरेंस योजना है, जिसके तहत गरीब और जरूरतमंद परिवारों को हर वर्ष 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। यानि भारत सरकार की यह योजना गरीब, असहाय लोगों के लिये वरदान साबित योजना है।

इलाज के लिये अस्पताल मना नहीं कर सकते

सरकार द्वारा जारी किया गया आयुष्मान कार्ड पात्र व्यक्ति के लिये एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। चाहे सरकारी अस्पताल हो या फिर कोई भी मान्यता प्राप्त अस्पताल मरीज को इलाज से मना नहीं कर सकते हैं इसका अधिकार उनके पास नहीं है, हालांकि अस्पताल मना तभी करते हैं जब कोई अस्पताल योजना से एम्पैनल नहीं होता हो, कार्ड वैध नहीं दिख रहा हो या फिर जानकारी की कमी या सिस्टम एरर की समस्या हो।

अस्पताल आयुष्मान कार्ड पर इलाज से करें मना तो यहां करें शिकायत

अगर कोई भी अस्पताल आयुष्मान कार्ड होने के बावजूद भी मरीज का इलाज करने से मना करता है तो वह आयुष्मान भारत हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 14555 या 1800-111-565 पर अपनी शिकायत कर सकता है। शिकायत की सेवा 24/7 घंटा उपलब्ध रहती है। इसके लिये शिकायत की जानकारी जैसे अस्पताल का नाम, दिनांक, कार्ड नंबर, इलाज से मना करने का कारण सभी देनी होगी।

ऑनलाइन शिकायत ऐसे करें...

  • सर्वप्रथम आप आधिकारिक वेबसाइट https://cgrms.abdm.gov.in पर जाएं
  • फिर उसमें विकल्प चुने “Beneficiary Complaint”
  • यहां पर आप अपना आधार/ PMJAY ID के साथ फॉर्म भरें
  • शिकायत को सबमिट कर दें और शिकायत संख्या नोट कर लें
  • राज्य हेल्पलाइन या आरोग्य मित्र से भी कर सकते हैं संपर्क
  • प्रत्येक अस्पताल में आरोग्य मित्र होता है जहां शिकायत करें
  • इसी प्रकार अस्पताल के हेल्पडेस्क से तुरंत ही सहायता लें
  • राज्य की स्वास्थ्य एजेंसी (SHA) की वेबसाइट पर शिकायत की जा सकती है
  • शिकायत करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान?
  • मरीज का इलाज करने का लिखित या वीडियो सबूत रखें
  • किसी भी अस्पताल का पूरा नाम, पता, तारीख और डॉक्टर का नाम नोट करके रखें
  • अगर आपका कार्ड वैध या अथवा नहीं इसे पहले आधिकारिक पोर्टल https://beneficiary.nha.gov.in पर जांच लें
  • आयुष्मान कार्ड को चेक करने की महत्वपूर्ण लिंक
  • PMJAY Card Status Check: https://beneficiary.nha.gov.in

अगर आपके पास एक वैध आयुष्मान कार्ड है और कोई भी अस्पताल में जाने पर वह इलाज से मना करे तो चुप कतई ना बैठें। सरकार ने आपके लिये टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, ऑनलाइन पोर्टल और आरोग्य मित्र जैसी सुविधाएं दी हैं। इन प्लेटफॉर्म्स पर आप आसानी से शिकायत कर सकते हैं।

  • Q1. अगर ऐसी स्थिति में कोई भी अस्पताल आपका आयुष्मान कार्ड पर इलाज न करे ततो क्यों करें?
  • A. आप सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 14555 या 1800-111-565 पर कॉल कर सकते हैं या फिर https://cgrms.abdm.gov.in ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं।
  • Q1. आयुष्मान कार्ड बिना राशन के मिल सकता है?
  • A. पात्रता के अन्य प्रकार के दस्तावेज के आधार पर भी आवेदन कर सकते हैं।
  • Q1. शिकायत करने पर कितने दिनों में कार्रवाई होती है?
  • A. साधारण तौर पर मामलों में 3 से 7 दिनों में प्रतिक्रिया मिल जाती है।

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