G News 24 : छत्तीसगढ़ के कांकेर में नक्सल कमांडर शंकर राव समेत 18 नक्सली ढेर !

 एनकाउंटर में  3 जवान जख्मी...

छत्तीसगढ़ के कांकेर में नक्सल कमांडर शंकर राव समेत 18 नक्सली ढेर !

छत्तीसगढ़ के कांकेर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 18 नक्सली ढेर हो गए. इस कार्रवाई में 3 जवान घायल हो गए. कांकेर के छोटे बेठिया थाना के कलपर के जंगल में मुठभेड़ जारी है. नक्सलियों के साथ इस बड़ी मुठभेड़ में 25 लाख रुपये के इनामी नक्सली शंकर राव समेत 18 नक्सली ढेर हुए हैं. मुठभेड़ में 18 नक्सलियों के मारे जाने की खबर है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि घटनास्थल से 5एके 47 एवम LMG हथियार के बरामदगी की जानकारी मिली है. मुठभेड़ में इंस्पेक्टर समेत 3 जवान भी घायल हुए हैं. इंस्पेक्टर के पैर में गोली लगी वहीं कांस्टेबल को हल्की चोट लगी है.आईजी बस्तर पी सुंदरराज ने कहा कि छोटेबेठिया थाना क्षेत्र के जंगली इलाकों मुठभेड़ चल रही है.

 दंतेवाड़ा जिले में कल 26 नक्सलियों ने एक साथ सरेंडर किया था

दंतेवाड़ा जिले में सोमवार को 26 नक्सलियों ने एक साथ सरेंडर किया है. इसमें 1 लाख रुपये के इनामी नक्सली भी शामिल रहे. इन नक्सलियों ने जिले में बढ़ते नक्सल विरोधी अभियान और सरकार की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर दंतेवाड़ा पुलिस द्वारा चलाए जा रहे लोन वर्रा टू अभियान से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण किया.

 19 अप्रैल को मतदान, बस्तर सीट पर शांतिपूर्ण चुनाव कराना बनी चुनौती 

छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा सीट में प्रथम चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है. यह सीट नक्सल प्रभावित होने की वजह से यहां शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराना पुलिस के लिए काफी चुनौतीपूर्ण है, लेकिन नक्सलियों के खिलाफ पिछले साढ़े 3 महीनों से चलाए जा रहे नयी रणनीति के तहत एंटी नक्सल ऑपरेशन से माओवादी संगठन  की कमर टूटी है और अब लगातार स्थानीय नक्सली संगठन छोड़ पुलिस के समक्ष सरेंडर कर रहे हैं.

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान को लेकर क्या है तैयारी !

बस्तर के आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि हेलीकॉप्टर के माध्यम से मतदान दलों को नक्सल प्रभावित क्षेत्र के अंदरूनी इलाकों में बनाए गए मतदान केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा. साथ ही पहुंचविहीन इलाके में जवानों को पहुंचाने का काम हेलीकॉप्टर के माध्यम से किया जाएगा. हालांकि सुरक्षागत कारणों से आईजी ने यह नहीं बताया कि बस्तर लोकसभा के किन इलाकों में हेलीकॉप्टर की मदद ली जाएगी. उन्होंने कहा कि मतदान दल की सुरक्षा और जवानों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए इस बार घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्रो में बने मतदान केंद्रों और इलाक़ो में हेलीकॉप्टर की मदद ली जाएगी.

Comments