G News 24 : भिंडी का पानी इस तरह पिएंगे तो टाइप-2 डायबिटीज भी होगी कंट्रोल !

 टाइप 2 डायबिटीज में भिंडी का पानी पीना असरदार साबित होता है...

भिंडी का पानी  इस तरह पिएंगे तो टाइप-2 डायबिटीज भी होगी कंट्रोल !

अधिकतर लोग डायबिटीज से परेशान है। बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो तेजी से बढ़ रही है। डायबिटीज को डाइट और कई आयुर्वेदिक चीजों से कंट्रोल किया जा सकता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खें भी अपनाते है, लेकिन कई बार कुछ खास असर नहीं होता है। आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज के मरीज के लिए दवा का काम करती है। जी हां भिंडी डायबिटीज के मरीज के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। भिंडी में ऐसे कई तत्त्व मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर को कम करते हैं। अगर आप डायबिटीज से जूझ रहे है तो भिंडी का सेवन जरूर करें। हालांकि आपको ये जानना जरूरी है कि डायबिटीज में भिंडी का सेवन कैसे करें, जिससे इसका भरपूर फायदा मिल सकते। भिंडी की सब्जी से ज्यादा भिंडी का पानी डायबिटीज में असरदार साबित होता है। इसे तेजी से ब्लड शुगर कम होता है। जानिए कैसे तैयार करें भिंडी का पानी।

डायबिटीज में किस तरह करें भिंडी का सेवन

ज्यादातर घरों में भिंडी को पकाकर खाया जाता है, लेकिन अगर आपको डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो भिंडी को कच्चा ही खाना चाहिए। भिंडी में जो फाइबर मौजूद होता है वह डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। ऐसे में आप भिंडी का सेवन निश्चिंत रूप से करें।

 इस तरह बनाएं भिंडी का पानी

  • भिंडी का पानी बनाने के लिए 2-4 भिंडी लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें।
  • भिंडी को आगे और पीछे से काट लें। भिंडी को काटने के बाद चिचिपा सा चीज निकल आता है।
  • कटी हुई भिंडी को पानी से भरे एक गिलास में रख दें और रातभर भिगोकर रख दें।
  • सुबह सुबह भिंडी को पानी के गिलास से निकाल दें और खली पेट इस पानी को पी लें।

टाइप 2 डायबिटीज में भिंडी कैसे है फायदेमंद

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को ऐसी सब्जियों का सेवन करने का सलाह दी जाती है जिसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स कम होता है। भिंडी में केवल 20% ग्लाइसिमिक इंडेक्स पाया जाता है। इसलिए ये टाइप 2 डायबिटीज के मरीज के लिए अच्छा माना जाता है। भिंडी का सेवन केवल डायबिटीज ही नहीं बल्कि किडनी के मरीज के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Comments