G.NEWS 24 : वानखेड़े स्टेडियम में इंडिया v/s न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल क्रिकेट मैच आज

लोगों की भारी भीड़ जुटने की संभावना...

वानखेड़े स्टेडियम में इंडिया v/s न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल क्रिकेट मैच आज

मुंबई। महाराष्ट्र के मुंबई स्थित वानखेड़े स्टेडियम में आज इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल क्रिकेट मैच खेला जाएगा। ऐसे में यहां लोगों की भारी भीड़ जुटने की संभावना है। भीड़ की वजह से यातायात व्यवस्था प्रभावित ना हो, इसलिए मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया है और बताया है कि यातायात के लिए किए गए इंतजाम सुबह 11 बजे से रात 12 बजे तक प्रभावी रहेंगे। ये इंतजाम वानखेड़े स्टेडियम में आने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए किए गए हैं। 

प्रेस नोट में बताया गया है कि चूंकि वानखेड़े स्टेडियम में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है इसलिए दर्शक पब्लिक ट्रांसपोर्ट (मुख्य रूप से ट्रेन) का इस्तेमाल करें। गौरतलब है कि क्रिकेट महाकुंभ वनडे वर्ल्ड कप 2023 का रण अपने आखिरी चरण में है। मौजूदा वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल भी दोनों टीमों के बीच खेला गया था। तब न्यूजीलैंड की टीम ने बाजी मारी थी। इस बार भारतीय टीम शानदार फॉर्म में चल रही है। भारत ने लीग स्टेज में अपने सभी मैच जीते हैं। 

वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज (15 नवंबर) खेला जाएगा. इस मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें टक्कर लेंगी. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोपहर डेढ़ बजे टॉस होगा और यही वह पल होगा जहां काफी हद तक जीत और हार तय हो जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि वानखेड़े स्टेडियम के हालिया रिकॉर्ड यही कहानी बयां कर रहे हैं.

वानखेड़े में अब तक इस वर्ल्ड कप के चार मुकाबले खेले जा चुके हैं. चारों मुकाबले डे-नाइट रहे हैं और इन चारों में एक ही जैसी परिस्थितियां बनी है. चारों मैचों में यहां दोपहर में बल्लेबाजी करना बेहद आसान नजर आया है लेकिन रात में दूसरी पारी में बैटिंग चुनौती रही है. दूसरी पारी के शुरुआती 20 ओवर बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए बुरे सपने की तरह रहे हैं.

वर्ल्ड कप 2023 में वानखेड़े में हुए शुरुआती तीनों मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने विशाल स्कोर बनाया है और रन चेज करने वाली टीम को सस्ते में ढेर कर बड़ी जीत हासिल की है. एकमात्र ऑस्ट्रेलिया-अफगानिस्तान मैच में सफल रन चेज रहा है. हालांकि यहां भी अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलियो को दूसरी पारी में 100 रन के भीतर ही सात झटके दे डाले थे.

पिच का मिजाज आज भी वैसा ही रहने का अनुमान है, जो इस वर्ल्ड कप में यहां पिछले चार मैचों में रहा है. यानी 'टॉस जीतो मैच जीतो' वाला फॉर्मूला ही कारगर रहने वाला है. यहां दोपहर में बल्लेबाजी आसान रहेगी लेकिन रात में दूसरी पारी के शुरुआती 20 ओवर में तेज गेंदबाज हावी रहेंगे. ऐसा इसलिए है क्योंकि वानखेड़े की पिच पर रात में नई गेंद ज्यादा और देर तक स्विंग होती रहेगी. हालांकि एक बार अगर बल्लेबाज 20 ओवर जैसे-तैसे निकाल दें तो फिर बाकी 30 ओवर यहां बल्लेबाजी दोपहर से भी आसान रहेगी.

कुल मिलाकर अगर टीम पहले बल्लेबाजी कर रही है तो उसकी जीत की संभावना ज्यादा रहेगी लेकिन अगर रन चेज़ करने वाली टीम रात में शुरुआती 20 ओवर का सामना अच्छे से कर लेती है तो पासा पलट सकता है और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम भी विजेता बन सकती है.

Comments