G News 24 : ऑस्ट्रेलिया से आज चेन्नई में भिड़ेगा भारत, शुभमन के खेलने पर संदेहखेलने पर संदेह !

 वर्ल्ड कप में भारत का पहला मैच आज...

ऑस्ट्रेलिया से आज चेन्नई में भिड़ेगा भारत, शुभमन के खेलने पर संदेहखेलने पर संदेह !

रविवार 8 अक्टूबर को वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया अपना पहला मैच खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में दोपहर 2 बजे शुरू होगा। इस मैच का टॉस थोड़ी देर यानी 1.30 बजे टॉस होगा। स्टार स्पोर्ट्स के मुताबिक, टीम इंडिया के ओपनर शुभमन गिल होटल से स्टेडियम के लिए रवाना नहीं हुए हैं। गिल को तीन दिन पहले डेंगू हुआ था। कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ दोनों का कहना था कि गिल को अभी रूल आउट नहीं किया जा सकता। बहरहाल, अगर गिल नहीं खेले तो उनकी जगह ईशान किशन को मौका दिया जा सकता है।

हेड-टु-हेड और हालिया रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने हाल ही में एशिया कप जीता और इसके बाद तीन मैचों की ODI सीरिज में इसी ऑस्ट्रेलियाई टीम को 2-1 से शिकस्त दी। पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए हालिया रिकॉर्ड परेशानी का सबब इसलिए भी है, क्योंकि वो भारत आने से पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज गंवाकर आई थी। वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को इंग्लैंड और नीदरलैंड के खिलाफ दो वॉर्म-अप मैच खेलने थे। हालांकि, ये दोनों ही बारिश की वजह से नहीं हो सके। दूसरी तरफ, ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्म-अप गेम में पाकिस्तान को हराया था। बहरहाल, दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 149 वनडे खेले गए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 83 और भारत ने 56 मैच जीते। 10 मैच बेनतीजा रहे। वनडे वर्ल्ड कप में भी ऑस्ट्रेलिया का ही पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच 12 मैच खेले गए। 8 में ऑस्ट्रेलिया और महज 4 में भारत को जीत मिली। हालांकि 2019 में पिछला मुकाबला भारत ने ही जीता था।

एमए चिदंबरम स्टेडियम का विकेट शुरुआती कुछ ओवर के बाद स्पिनर्स के लिए मददगार साबित होता आया है। अगर बैटर का फुटवर्क अच्छा है तो वह डाउन द ट्रैक काफी स्कोर कर सकता है। स्टेडियम में अब तक कुल 31 वनडे इंटरनेशनल खेले गए। रोचक बात यह है कि पहले और बाद में बैटिंग करने वाली टीमों की जीत का पर्सेंटेज 50-50 है। यानी पहले और बाद में बैटिंग करने वाली टीमों ने 15-15 मुकाबले जीते, जबकि एक मैच टाई रहा है। हालांकि पिछले 4 में से 3 मुकाबले पहले बैटिंग करने वाली टीमों ने जीते।

पॉसिबल प्लेइंग 11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल/ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन/शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया : पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन/मार्कस स्टोयनिस, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।

Comments