G News 24 : अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय मेंस क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, जीता गोल्ड

 एशियन गेम्स 2023 में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने ...

अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय मेंस क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, जीता गोल्ड 

चीन के हांगझाऊ में चल रहे 19वें एशियन गेम्स में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने इतिहास रचते हुए गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की है। फाइनल मैच में भारत की भिड़त अफगानिस्तान की टीम से थी। अफगान टीम की पारी के दौरान बारिश आने के बाद खेल को तय समय के अंदर दुबारा शुरू नहीं कराया जा सका। इसके बाद भारत को बेहतर रैंकिंग होने की वजह से गोल्ड देने का फैसला मैच अधिकारियों द्वारा लिया गया। वहीं अफगानिस्तान की टीम को सिल्वर मेडल के साथ संतोष करना पड़ा।

भारत ने टॉस जीत किया था गेंदबाजी का फैसला

भारत और अफगानिस्तान के बीच इस गोल्ड मेडल मैच में लगातार बारिश का साया बरकरार देखने को मिल रहा था। इस वजह से मैच लगभग 1 घंटे की देरी के साथ शुरू हो सका था। भारतीय टीम के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। अफगान टीम की शुरुआत काफी खराब देखने को मिली जिसमें उन्होंने अपने शुरुआती 3 विकेट सिर्फ 12 के स्कोर पर गंवा दिए थे। यहां से शाहीदुल्लाह कमाल ने एक छोर से पारी को संभालते हुए रनों की गति को बढ़ाने का प्रयास किया।

अफगानिस्तान की टीम जब 18.2 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बना चुकी थी, तो उस समय बारिश की वजह से मैच को रोक देना पड़ा। हालांकि इसके मुकाबला दुबारा नहीं शुरू कराया जा सका और भारतीय टीम को बेहतर रैंकिंग के हिसाब से गोल्ड मेडल देने का फैसला लिया गया। इससे पहले भारत की महिला क्रिकेट टीम ने भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था, जब उन्होंने फाइनल मैच में श्रीलंका की टीम को मात दी थी।

भारतीय टीम के लिए यशस्वी ने बनाए सर्वाधिक रन

पहली बार एशियन गेम्स के इतिहास में हिस्सा लेने के गई भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम से युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया था। टीम इंडिया के लिए इवेंट में बल्ले से यशस्वी जायसवाल ने सर्वाधिक 100 रन बनाए, वहीं सर्वाधिक विकेट हासिल करने के मामले में भारत की तरफ से आर साई किशोर ने सबसे ज्यादा 4 विकेट हासिल किए।

Comments