G News 24 :भाजपा में विधानसभा का टिकट लेगा, 3 केंद्रीय मंत्रियों की अग्नि परीक्षा

 ये प्रमोशन है या डिमोशन, छोटा चुनाव बड़ा इम्तेहान !

भाजपा में विधानसभा का टिकट लेगा, 3 केंद्रीय मंत्रियों की अग्नि परीक्षा 

भोपाल। चुनाव लड़ाने वाले ये दिग्गज नेता जो केन्द्रीय मंत्री की जवाबदारी संभाल चुके हैं, इन केन्द्रीय मंत्रियों को विधानसभा चुनाव का कितना तजुर्बा है. केन्द्रीय मंत्रियों में वो कौन से नाम हैं जिनके लिए विधानसभा का ये चुनाव पहला है. प्रहलाद पटेल अपने राजनीतिक जीवन का पहला विधानसभा चुनाव केन्द्रीय मंत्री बन जाने के बाद नरसिंहपुर सीट से लड़ेंगे. पांच बार के सांसद रहे केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने केवल एक विधानसभा का चुनाव लड़ा है वो भी इसी निवास सीट से, तोमर तीस साल पहले पहली बार विधानसभा के मैदान में उतरे थे.

63 की उम्र में प्रहलाद पटेल लड़ेंगे पहला विधानसभा चुनाव:मंजिल तक का सफर तय करने के बाद किसी को लौटाया जाए और जहां से शुरू किया था फिर वहीं पहुंचे कहानी तो कैसा लगेगा. लोग समझ नहीं पा रहे है कि  ये प्रमोशन है या डिमोशन, छोटा चुनाव बड़ा इम्तेहान ! लेकिन, केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के मामले में तो ये भी नहीं है. प्रहलाद पटेल अपने जीवन का पहला विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. प्रहलाद पटेल ने 1989 में लोकसभा का पहला चुनाव जीता था. प्रहलाद पटेल अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भी केन्द्रीय मंत्री बने. पांच बार के सांसद प्रहलाद पटेल ने अपने पूरे राजनीतिक कैरियर में एक बार भी विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ा.

कुलस्ते का निवास विधानसभा कनेक्शन:उधर,केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते अपने पूरे राजनीतिक कैरियर में एक ही विधानसभा चुनाव लड़े हैं. वो भी इसी निवास सीट से. 1990 में निवास सीट से कुलस्ते ने पहला विधानसभा चुनाव लड़ा और जीता था, लेकिन उसके बाद लगातार वे लोकसभा में ही अपने कदम जमाए रहे. मंडला लोकसभा सीट से पांच बार के लगातार सांसद रहे कुलस्ते अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भी राज्य मंत्री रहे हैं.

तोमर ने 30 साल पहले लड़ा था पहला विधानसभा चुनाव:केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने प्रहलाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते के मुकाबले ज्यादा विधानसभा चुनाव लड़े हैं. तोमर ने 1993 में पहला विधआनसभा का चुनाव लड़ा था, फिर उसके बाद 1998 और 2003 में भी चुनाव लड़ा और 2003 में उमा भारती सरकार में मंत्री भी बने. 2009 से लगातार फिर सांसद और केन्द्रीय मंत्री बनें. तोमर ने तीस साल पहले अपने राजनीतिक जीवन का पहला विधानसभा चुनाव लड़ा था.

Comments