G News 24 :अब UPI के जरिये एटीएम से झट निकाले पैसा

 डेबिट कार्ड को भूल जाइये...

अब UPI के जरिये एटीएम से झट निकाले पैसा

सरकारी क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने UPI के जरिये ATM से पैसा निकालने की सेवा शुरू कर दी है। बीओबी ने सोमवार से अंतःप्रचालनीय कार्डरहित नकद निकासी (आईसीसीडब्ल्यू) सुविधा शुरू कर दी है, जिसमें कोई ग्राहक बैंक के एटीएम से यूपीआई का इस्तेमाल कर नकद निकासी कर सकता है। बीओबी ने बयान में कहा कि वह यूपीआई के जरिये एटीएम से नकद निकासी की सुविधा देने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का पहला बैंक है। बैंक ने कहा कि उसकी आईसीसीडब्ल्यू सुविधा का लाभ उठाकर दूसरे बैंक के ग्राहक भी भीम यूपीआई एवं अन्य यूपीआई एप्लिकेशन इस्तेमाल कर एटीएम से नकद निकासी कर सकेंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम से नकद निकासी के लिए ग्राहकों को डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। 

इस तरह निकाल पाएंगे यूपीआई से पैसा 

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम पर ‘यूपीआई नकद निकासी’ का विकल्प चुनना होगा। फिर उसे निकाली जाने वाली राशि को दर्ज करने के बाद एटीएम की स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड प्रदर्शित होगा। इस कोड को आईसीसीडब्ल्यू के लिए अधिकृत यूपीआई ऐप का इस्तेमाल कर स्कैन करने के बाद लेनदेन के लिए अधिकृत करना होगा। 

डेबिट कार्ड की अब जरूरत नहीं 

बैंक के मुख्य डिजिटल अधिकारी अखिल हांडा ने कहा कि आईसीसीडब्ल्यू सेवा की पेशकश से ग्राहकों को कार्ड का इस्तेमाल किए बगैर नकद निकासी की स्वतंत्रता होगी। बीओबी के एटीएम पर ग्राहक एक दिन में दो लेनदेन कर सकते हैं और एक बार में अधिकतम 5,000 रुपये की निकासी की जा सकती है। 

Comments