G News 24: योग से आती है जीवन में मधुरता : बी.के. प्रहलाद

 राजयोग ध्यान शिविर का समापन...

योग से आती है जीवन में मधुरता : बी.के. प्रहलाद 


ग्वालियर l प्रेस क्लब परिसर में ग्वालियर प्रेस क्लब और मध्यप्रदेश पत्रकार संघ एवं प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित त्रिदिवसीय राजयोग ध्यान शिविर में आज तीसरे दिन शनिवार को बड़ी संख्या में पत्रकार साथी पहुंचे। इस शिविर में ब्रह्माकुमारीज संस्थान ग्वालियर के प्रचार प्रमुख एवं राजयोग ध्यान विशेषज्ञ बी.के. प्रहलाद भाई द्वारा राजयोग ध्यान का अभ्यास कराया गया। साथ ही उन्होंने बताया कि योग से जीवन में मधुरता आती है, हमारा जीवन सुंदर और श्रेष्ठ  बन जाता है। आज भागती दौड़ती जिंदगी में मनुष्य स्वयं के लिए समय नही निकाल पाता । जबकि हम कितने भी वयस्त क्यों न हो लेकिन थोड़ा समय निकालकर अपने तन को और मन को स्वस्थ रखने के लिए योगासन, प्राणायाम, ध्यान अवश्य करना चाहिए। 

राजयोग ध्यान एक बहुत ही सरल और सहज प्रक्रिया है अपने मन को शांत और शक्तिशाली बनाने की, इसमें हम मन के द्वारा श्रेष्ठ एवं सकारात्मक चिंतन करते है और बुद्धि के द्वारा उस चिंतन को चित्रित करते है ऐसा करने पर हम अपनी एकाग्रता की शक्ति को बढ़ा सकते है। उन्होंने कहा कि सदैव खुश रहने के लिए तीन सर्टिफिकेट सभी के पास होना जरूरी है पहला- स्व पसंद, दूसरा - लोक पसंद और तीसरा है - प्रभु पसंद।

यह तीन सर्टिफिकेट मेरे पास है तो मैं जीवन की हर परीक्षा में हमेशा पास होने वाला हूँ। 

आज हम छोटी छोटी बातों में दुःखी हो जाते है और परमात्मा को उसका दोष देते है जबकि हर घटना के लिए सिर्फ और सिर्फ हम ही जिम्मेवार होते है। हमें कोई देखे या न देखे लेकिन सदैव अपने कर्मो पर अटेंशन रख श्रेष्ठ कर्म ही करने चाहिए। श्रेष्ठ कर्म ही जीवन में सुख और शांति का आधार है। खुश रहो और खुशियाँ बांटो यही जीवन का सार है।

शिविर में कुशल योगा एक्सपर्ट अमित ढींगरा के द्वारा शरीर को स्वस्थय रखने के लिए बिभिन्न योगासन भी कराये गए । जिसका लाभ सभी ने लिया। इस अवसर पर ग्वालियर प्रेस क्लब अध्यक्ष राजेश शर्मा सचिव सुरेश शर्मा ने बताया कि आज शनिवार को राजयोग ध्यान शिविर का समापन किया गया।  इस अवसर पर मध्यप्रदेश पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र माथुर वरिष्ठ पत्रकार सुरेश दंडोतिया , प्रवीण दुवे, दिनेश राव, राजीव अग्रवाल, जोगेंद्र सेन, दीपक तोमर, प्रदीप शास्त्री, अजय मिश्रा, राजेंद्र तलेगावकर्र, श्याम पाठक, फूलचंद मीना, अशोक पाल, राम किशन कटारे, राजेश जायसवाल, विक्रम प्रजापति, जयदीप सिकरवार, मुकेश बाथम, विष्णु अग्रवाल, अयुव खान, राजेश मंगलआदि पत्रकार मौजूद थे। सभी प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, फोटो जर्नलिस्ट  साथियो ने राजयोग ध्यान शिविर में भाग लेकर आध्यात्मिक ऊर्जा से स्वयं को भरपूर किया ।

Comments