G.News 24 : 29 लाख विद्यार्थियों की 5वीं व 8वीं की परीक्षा 25 मार्च से शुरू

प्रवेश पत्र कर दिए गए जारी...

29 लाख विद्यार्थियों की 5वीं व 8वीं की परीक्षा 25 मार्च से शुरू

भोपाल। राज्य शिक्षा केंद्र ने पांचवीं-आठवीं के परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी है। परीक्षा केंद्रों की सूची जारी होने के बाद विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र भी जारी हो गए है। प्रवेश पत्र जारी होते ही हंगामा भी शुरू हो गया है। विद्यार्थियों को आठ-दस किमी दूर परीक्षा केंद्र मिले है। उधर निजी स्कूलों ने परीक्षा में मनमाने आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को परीक्षा निरस्त कराने के लिए पत्र लिखा है। 

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 5वीं व 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर 25 मार्च से शुरू की जा रही है। परीक्षा के लिए प्रदेश में करीब 12 हजार और भोपाल जिले में 201 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इस परीक्षा में प्रदेश के 1.13 लाख स्कूलों के करीब 29 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। वहीं, राजधानी में इनकी संख्या 72 हजार रहेगी। बता दें, कि इस बार सरकारी के साथ प्रायवेट स्कूलों भी शामिल किया गया है। राज्य बोर्ड सिलेबस पर आयोजित की जा रही परीक्षा का निजी स्कूल विरोध कर रहे है।

निजी स्कूलों का कहना है कि निजी में एनसीईआरटी का सिलेबस चलता है। इसके चलते निजी स्कूल परीक्षा में शामिल होने का विरोध कर रहे है। प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजीत सिंह का कहना है कि सितंबर में एससीईआरटी से परीक्षा कराने का आदेश जारी हुआ है। अब बीच सत्र में इसके माध्यम से परीक्षा कराना संभव नहीं है।

राच्य शिक्षा केंद्र के निर्देश के मुताबिक, इस बार 60 अंक का प्रश्न पत्र होगा। इसमें 10 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न, 30 अंक के लघु उत्तरीय और 20 अंक के दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। साथ ही प्रोजेक्ट के आधार पर 40 अंक मिलेंगे।

नकल प्रकरण बनने और पेपर निरस्त होने की स्थिति में छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने के लिए मूल्यांकन केंद्र नहीं भेजा जाएगा। इसके साथ ही परीक्षार्थी उन विषयों की परीक्षा दोबारा देंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को दो महीने का इंतजार करना होगा।

अभी तक हमारे पास डीपीसी से 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों और परीक्षा केंद्रों की कोई सूची नहीं भेजी गई है। सूची आने के बाद केंद्र फायनल किए जाएंगे - नितिन सक्सेना, जिला शिक्षा अधिकारी

Comments