G News 24 : अरूणाचल प्रदेश में एक बार फिर एयरफोर्स का "चीता" हुआ क्रैश

 2017 से 2021 के बीच देश में 15 हेलीकॉप्टर हुए क्रैश…

अरूणाचल प्रदेश में एक बार फिर एयरफोर्स का "चीता" हुआ क्रैश

नई दिल्ली। अरूणाचल प्रदेश में एक बार फिर भारतीय वायुसेना का चीता हेलिकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गया हे। जिसमें 2 जवानों की मौत हो गयी है। 6 माह भीतर दूसरी बार चीता हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। इससे पहले 5 अक्टूबर को अरूणाचल प्रदेश के तवांग जिले में चीता हेलीकॉप्टर हादसे में एक पायलट शहीद हो गया था। जबकि रूद्र हेलीकॉप्टर में 5 जवान मरे गये थे। अरुणाचल प्रदेश के बोमिडला में सेना का एक चीता हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। इस हादसे में दोनों पायलटों की मौत हो गई। 

हादसे में मारे गए पायलटों की पहचान लेफ्टिनेंट कर्नल वीवीबी रेड्डी और मेजर जयंत ए के रुप में हुई, जिनका शव दुर्घटना स्थल से बरामद कर लिया गया है।  अधिकारियों की तरफ से इसकी पुष्टि कर दी गई है। भारत में मिलिट्री यानी तीनों सेनाओं के हेलिकॉप्टर का दुर्घटनाग्रस्त होना मानों कोई बड़ी बात नहीं रह गयी है। 2017 से 2021 के बीच देश में 15 हेलीकॉप्टर क्रैश हुए है। इन हादसों में 31 लोगों की मौत हो गयी है और 20 लोग घायल हुए हे। 

  • 17 दिसम्बर 2021 को कांग्रेसी मनीष तिवारी ने इस संबंध में एक सवाल किया था जिसके बाद रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्टे ने यह जानकारी दी है। फिर इसके बाद 2022 से अब तक 3 हेलीकॉप्ट दुर्घटनायें घट चुकी है। 2 हादसे साल 2022 में अक्टूर महीने में ही हुए थे। इसमें रूद्र और चीता हेलीकॉप्टर शामिल थे। अब फिर चीता हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। इनमें 8 लोगों की मौत हुई। इस तरह 6 साल में अभी तक 39 लोग जान गंवा चुके हैं।
  • 2023 - 16 मार्च को अरुणाचल प्रदेश में क्रैश हुए आर्मी के हेलिकॉप्टर ‘चीता’ के दोनों पायलटों की मौत हो गई है. इस हेलिकॉप्टर ने बोमडिला के पास से ऑपरेशनल उड़ान भरी थी.
  • 2022 - 21 अक्टूबर को अरुणाचल प्रदेश के लोअर सियांग जिले के सिंगिंग गांव में रुद्र हेलिकॉप्टर क्रैश. पांच जवान सवार थे. इसी तरह, 05 अक्टूबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग में चीता हेलिकॉप्टर क्रैश, एक पायलट शहीद.
  • 2021 - सशस्त्र बलों के पांच हेलिकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हुए हैं, इनमें से तीन सेना के हेलिकॉप्टर थे और दो भारतीय वायु सेना के थे. पांचों हेलिकॉप्टर हादसों में 19 लोगों की मौत हुई थी और 2 घायल हुए थे. 8 दिसंबर, 2021 को भारतीय वायु सेना का हेलिकॉप्टर Mi-17V5 तमिलनाडु के कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें चीफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 14 लोग मारे गए थे.
  • 2020 - 9 मई, 2020 को भारतीय सेना का एक उन्नत हल्का हेलिकॉप्टर (एएलएच) दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें पांच लोग घायल हो गए थे.
  • 2019 - भारतीय सेना के दो हेलिकॉप्टर और भारतीय नौसेना का एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. सितंबर 2019 में भूटान में भारतीय सेना का एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से दो पायलटों की मौत हो गई थी. भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल का चीता हेलिकॉप्टर खिरमू (अरुणांचल प्रदेश) से योंगफुल्ला (भूटान) जा रहा था.
  • 2018 - भारतीय वायु सेना के दो हेलिकॉप्टर चीता और Mi-17V5 दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे, जिससे दो लोग घायल हो गए थे.

  • 2017 - तीन भारतीय वायु सेना और एक भारतीय सेना का हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 10 लोग मारे गए और 2 घायल हो गए थे. 6 अक्टूबर 2017 को भारतीय वायु सेना (IAF) का Mi-17 V5 हेलिकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश के चुना क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस दुर्घटना में भारतीय वायु सेना के पांच और भारतीय सेना के दो लोगों की मौत हो गई थी.

Comments