महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के लिए...

छात्रवृत्ति के लिये विभागीय पोर्टल पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू 

ग्वालियर l अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिये आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वर्ष 2022-23 में द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत इन वर्गों के महाविद्यालयीन छात्र MPTAAS पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। सहायक आयुक्त जनजाति कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के विद्यार्थी प्रथम वर्ष के परीक्षा परिणाम को पोर्टल पर अपडेट किए जाने के बाद द्वितीय वर्ष का आवेदन कर सकते हैं। 

उन्होंने संबंधित शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों एवं विद्यार्थियों से अंतिम तिथि की प्रतीक्षा किए बगैर विभाग के पोर्टल पर आवेदन करने का आग्रह किया है। प्रथम वर्ष के ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने MPTAAS पोर्टल पर आवेदन कर दिया है व आवेदन नोडल स्तर से वैरीफाई को चुका है, इसके बाबजूद यदि उन्हें छात्रवृत्ति प्राप्त नहीं हुई है तो वे अपने बैंक खाते को भारत सरकार के NPCI डाटाबेस से जुड़वाएँ। ऐसा करने से उन्हें छात्रवृत्ति का भुगतान हो जायेगा।

 इसी तरह आवास सहायता योजना के तहत वर्ष 2021-22 से MPTAAS पोर्टल पर हर वर्ष 6 – 6 माह में आवेदन किया जाना है, जिन छात्रों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे आवास सहायता योजना की द्वितीय किस्त के लिये आवेदन कर सकते हैं। स्कॉलरशिप पोर्टल 2.0 पर छात्रवृत्ति नवीनीकरण के आवेदन करने वाले ऐसे विद्यार्थी जिन्हें केन्द्र सरकार से प्राप्त होने वाली 60 प्रतिशत छात्रवृत्ति प्राप्त नहीं हुई है वे जल्द से जल्द जनजाति कार्य विभाग से संपर्क कर अपना बैंक खाता अपडेट करवा सकते हैं।