बोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन कोरोना वायरस से संक्रमित…

G-20 शिखर सम्मेलन पर पड़ी कोरोना की छाया !

नुसा दुआ। कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन ने मंगलवार को बताया कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। सेन G-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली पहुंचे थे। इससे पहले कंबोडिया के नोम पेन्ह में आयोजित दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों के शिखर सम्मेलन के दौरान उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन सहित कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात की थी। कंबोडियाई नेता ने Facebook पर एक पोस्ट में लिखा कि वह सोमवार की रात कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। उन्होंने कहा कि इंडोनेशिया के एक डॉक्टर ने भी उनके कोविड-19 के चपेट में आने की पुष्टि की है।

सेन ने बताया कि वह G-20 समिट को छोड़कर कंबोडिया लौट रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह G-20 समिट के बाद बैंकॉक में होने वाली एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) ग्रुप की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। कंबोडिया दक्षिण-पूर्व एशियाई राष्ट्रों के शिखर सम्मेलन का मेजबान था, जो रविवार को संपन्न हुआ था। सम्मेलन में सेन ने कई नेताओं से आमने-सामने मुलाकात की थी। बायडेन के अलावा वह जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग सहित कई अन्य नेताओं से मिले थे।

बता दें कि G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बाली पहुंचे हुए हैं। वहीं, सेन ने जिन वैश्विक नेताओं से मुलाकात की थी, उनमें बायडेन, ट्रूडो और लावरोव भी समिट में मौजूद हैं। दो दिवसीय G-20 शिखर सम्मेलन में दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के नेता शामिल हो रहे हैं, और ऐसे में सेन का कोरोना संक्रमित होना चिंता की बात है। G-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (EU) शामिल हैं।