व्यवस्था में लगने वाले कर्मचारियों, वाहन,पेयजल खर्च 1.16 करोड 

मेले की सफाई,पेयजल और पार्को का संधारण का जिम्मा संभालेगा नगर निगम 

ग्वालियर । ग्वालियर व्यापार मेले में आने वाले सैलानियों को बेहतर सफाई व पेयजल की सुविधा मिले। इसलिए इस बार सफाई और पेयजल सहित पार्को के संधारण का जिम्मा नगर निगम ने लिया है। सफाई व्यवस्था में लगने वाले कर्मचारियों, वाहन , पेयजल के लगाए जाने वाले स्टॉल, पानी के टेंकर, सहित पार्को केे संधारण आदि में खर्च होने वाले 1 करोड 16 लाख रूपये का प्रस्ताव बनाकर संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह को भेजा है। संभागीय आयुक्त ने यह प्रस्ताव भोपाल प्रशासन को भेजा है।

नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कन्याल ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्वालियर व्यापार मेले को घूमने के लिए देशभर से लोग आते हैं। एक माह तक चलने वाले इस मेले में अनुमानित 25 से 30 लाख सैलानी आते हैं। इस बार मेले में पेयजल, सफाई आदि की विशेष सुविधा रहे इसके लिए नगर निगम को जिम्मा सौंपा गया है। नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कन्याल ने बताया है कि प्रति मंगलवार एवं रविवार को मेले में बहुत भीड रहती है इसके चलते पूरे मेला परिसर में 50 पानी के पेयजल स्टॉल लगाए जाएंगे। जहां लोगों को गिलास में पानी दिया जाएगा। जबकि अन्य दिनों में 20 पेयजल स्टॉल लगातार सक्रिय रहेंगे। मेले में नगर निगम करीब एक माह पहले से सफाई व्यवस्था संभालेगा जो कि पूरे मेला समाप्त होने के 15 दिनों तक जारी रहेगी।

मेले में गंदगी करने वालों को रोकने के लिए अलग से अमला लगाया जाएगा। सैलानी अगर खुले में थूकते हुए पाए गए अथवा गंदगी फैलाते हुए पाए गए तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। मेले में प्रत्येक दुकानदार को गीला एवं सूखा कचरे के डस्टबिन लगाने होंगे। इसके साथ ही मेले में सडकों पर भी डस्टबिन रखवाए जाएंगे।