केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री सिंधिया ने किया वर्चुअल शुभारंभ…

संगीतधानी ग्वालियर एवं आर्थिक राजधानी मुम्बई के बीच एयरबस सेवा शुरू


ग्वालियर। संगीतधानी ग्वालियर एवं देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई के बीच मंगलवार से इंडिगो एयरलायंस की नॉनस्टॉप एयर बस सेवा शुरू हुई। ग्वालियर से मुम्बई और मुम्बई से ग्वालियर के बीच हफ्ते में चार दिन एयर बस सेवा उपलब्ध रहेगी। यह एयरबस मुम्बई से दोपहर 12.10 बजे रवाना होकर दोपहर 2.10 बजे ग्वालियर पहुँचेगी एवं ग्वालियर से दोपहर 2.45 बजे रवाना होकर सायंकाल 4.45 बजे मुम्बई पहुँचेगी। केन्द्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने वर्चुअल हरी झण्डी दिखाकर एयरबस सेवा का शुभारंभ किया। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट और राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह भी वर्चुअल रूप से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। यहाँ राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल परिसर महाराजपुरा में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल, नगर निगम सभापति मनोज तोमर, भाजपा जिला अध्यक्ष शहर अभय चौधरी व ग्रामीण कौशल शर्मा, पूर्व विधायक रमेश अग्रवाल तथा हरीश मेवाफरोश, विनोद शर्मा व राजू सेंगर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगणों की मौजूदगी में कार्यक्रम आयोजित हुआ।

इसी तरह मुम्बई विमानतल पर भी वहाँ के सांसद गोपाल शेट्टी व अन्य वरिष्ठ जनप्रतिनिधिगणों की मौजूदगी में कार्यक्रम आयोजित हुआ। इन सभी कार्यक्रमों में भारतीय विमान प्राधिकरण एवं इंडिगो एयरलायंस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। इस आयोजन में महाराष्ट्र के सांसद अरविंद सावंत तथा प्रदेश के लघु उद्योग निगम की अध्यक्ष इमरती देवी भी वर्चुअल रूप से जुड़ीं। केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री सिंधिया ने इस अवसर पर कहा कि जहाँ एयरपोर्ट खुलता है वहाँ विकास और प्रगति के द्वार स्वत: ही खुल जाते हैं। इसी उद्देश्य के साथ देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई और सांस्कृतिक व ऐतिहासिक नगरी ग्वालियर के बीच यह  एयरबस सेवा शुरू की गई है। इससे ग्वालियर में विकास व प्रगति की श्रृंखला और तेजी से आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा यह एयरबस सेवा हर हफ्ते मंगलवार, बुधवार, गुरूवार व शनिवार को उपलब्ध रहेगी। ग्वालियर से मुम्बई के लिये पहले से ही स्पाइस जेट की वायु सेवा हफ्ते में दो दिन उपलब्ध है। इस प्रकार अब सप्ताह में 6 दिन ग्वालियर से मुम्बई के लिये वायुसेवा  उपलब्ध हो गई है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर चंबल अंचल में केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से तमाम बड़ी सौगातें मिल रही हैं। 


हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कूनो-पालपुर अभ्यारण्य को चीतों की सौगात दी है। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा ग्वालियर में लगभग 500 करोड़ रूपए की लागत से निर्माणाधीन अत्याधुनिक एयर टर्मिनल की आधारशिला रखी गई है। केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने लगभग 1700 करोड़ रूपए की लागत से दो चरणों में बनने वाली एलीवेटेड रोड़ का शिलान्यास किया है। ग्वालियर में विकास की यह श्रृंखला थमने नहीं दी जायेगी। केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप हमारे अपने श्री सिंधिया के नेतृत्व में नागर विमानन विभाग द्वारा देश भर में हवाई सेवाओं का विस्तार एवं हवाई अड्डों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। मुम्बई व ग्वालियर के बीच एयर बस सेवा शुरू होने से रोजगार और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। जाहिर है ग्वालियर की तेजी से आर्थिक प्रगति हो सकेगी। उन्होंने इस अवसर पर चेम्बर ऑफ कॉमर्स सहित अन्य व्यापारिक संगठनों एवं ग्वालियर-चंबल के निवासियों से अपील की कि वे ज्यादा से ज्यादा हवाई सेवा का उपयोग करें,जिससे केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने ग्वालियर को एयरबस व अन्य फ्लाइट की जो सौगातें दिलाई हैं वे लगातार चलती रहे। 

जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट एवं ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ग्वालियर – मुम्बई के बीच एयर बस सेवा की सौगात देने के लिये केन्द्रीय मंत्री सिंधिया के प्रति आभार जताया। साथ ही कहा कि हवाई सेवाओं के विस्तार से ग्वालियर में निवेश करने के लिये उद्योगपति आकर्षित होंगे, जिससे ग्वालियर के नौजवानों को रोजगार मिलेगा। राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि आज ग्वालियर के लिये ऐतिहासिक दिन है। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने विश्व की अत्याधुनिक एयरबस की सौगात ग्वालियर को दी है। इससे रोजगार व व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने ग्वालियर को लगातार हवाई सेवाओं की सौगातें देने के लिये केन्द्रीय मंत्री सिंधिया के प्रति आभार व्यक्त किया। साथ ही  ग्वालियर से पुणे के बीच फिर से फ्लाइट शुरू कराने का आग्रह भी किया। कार्यक्रम में मुम्बई के सांसद गोपाल शेट्टी व अरविंद सावंत ने भी वर्चुअल रूप से अपने विचार रखे। आरंभ में इंडिगो एयरलायंस के प्रमुख सलाहकार आर के सिंह ने एयर बस सेवा के संबंध में जानकारी दी। नागर विमानन विभाग के सचिव राजीव बंसल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस आयोजन में वर्चुअल रूप से शामिल हुए।