गृह मंत्री अमित सहा के दौरे पर पुख्ता इंतजाम के दिये निर्देश...

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ग्वालियर मैं हुई अप्राधिक गतिविधियों की समीक्षा की


ग्वालियर। गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र द्वारा आज पुलिस नियंत्रण कक्ष में ग्वालियर जिले की कानून व्यवस्था के संबंध में पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर समीक्षा की गई। इस समीक्षा बैठक में अति. पुलिस महानिदेशक चम्बल जोन राजेश चावला, पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, अति. पुलिस अधीक्षक शहर (मध्य/यातायात) श्रीमती मृगाखी डेका, अति. पुलिस अधीक्षक शहर (पूर्व/अपराध) राजेश डण्डोतिया, अति. पुलिस अधीक्षक शहर (पश्चिम) गजेन्द्र वर्धमान के अलावा ग्वालियर पुलिस के समस्त राजपत्रित अधिकारी व थाना प्रभारीगण उपस्थित रहे। हाल ही में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग के तहत ग्वालियर पुलिस द्वारा बदनापुरा में सर्च ऑपरेशन चलाकर चार नाबालिग लड़कियों को दस्तयाब कर सीडब्लूसी के सुपुर्द किया गया। 

पुलिस अधीक्षक द्वारा केन्द्रीय गृहमंत्री के ग्वालियर भ्रमण के दौरान की जा रही सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों से भी अवगत कराया गया। पुलिस अधीक्षक ने मंत्री जी को ग्वालियर जिले की समस्याओं से भी अवगत कराया, जिनमें पुलिस के कण्डम हो चुके वाहनों के स्थान पर नये वाहनों की आवश्यकता, ग्वालियर जिले में डीएसपी एवं आरक्षकों के रिक्त पदों से भी अवगत कराया गया। ग्वालियर जिले में प्रशासकीय भवनों जिसमें पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय ग्वालियर जोन, उप पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय ग्वालियर रेंज, थाना मुरार नवीन भवन, रक्षित निरीक्षक कार्यालय नवीन भवन, थाना डबरा देहात नवीन भवन की आवश्यकता से अवगत कराया गया। बैठक में मंत्री डा. मिश्र द्वारा डाॅयल-100 एवं सीसीटीव्ही कैमरों के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई और खराब एफआरव्ही तथा कैमरों को शीघ्र दुरस्त कराने के निदेश दिये गये तथा ग्वालियर पुलिस को चार नवीन वाहन दिये जाने हेतु पुलिस मुख्यालय को निर्देशित किया गया। आगामी दिनों में केन्द्रीय गृहमंत्री, भारत सरकार के ग्वालियर भ्रमण को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश भी डा. मिश्रा ने दिये।

बैठक के प्रारंभ में गृह मंत्री डा. मिश्र का पुलिस महानिदेशक चम्बल जोन तथा पुलिस अधीक्षक द्वारा पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। तद्उ परान्त पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रजेन्टेशन के माध्यम से मंत्री जी को ग्वालियर जिले में घटित हुए भादवि के अपराधों का त्रिवर्षीय तुलनात्मक चार्ट के माध्यम से अपराधों में हुई कमी तथा माइनर एक्ट एवं पुलिस द्वारा की गई प्रतिबंधात्मक कार्यवाही से अवगत कराया गया। जिसमें ग्वालियर में विगत तीन वर्षों की तुलना में इस वर्ष सभी गंभीर अपराधों में कमी परिलक्षित हुई है। ग्वालियर पुलिस द्वारा माह जनवरी 2022 से 30 सितम्बर 2022 तक अवैध मादक पदार्थ व अवैध शराब तस्करों के खिलाफ की गई प्रमुख कार्यवाहियों को बताया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिले में बाहर से आकर रहने वाले किराएदारों की उनके स्थायी निवासों पर उनके आचरण की सम्बंधित पुलिस थानों से सत्यापन/तस्दीक करायी जा रही है।