थोक आतिशबाजी बाजार में 6 कारोबारियों के यहां छापा

 गिरवाई थोक आतिश बाजी कारोबारी  पुलिस को देखकर  भाग खड़े हुए... 

थोक आतिशबाजी बाजार में 6 कारोबारियों के यहां छापा

ग्वालियर l दीपावली त्योहार के ठीक पहले जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) राज्य कर विभाग ने एक बार फिर से सक्रियता दिखाते हुए गिरवाई स्थित थोक आतिशबाजी बाजार के छह आतिशबाजी कारोबारियों के यहां छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया है। बुधवार को भारी पुलिस बल के साथ जैसे ही विभाग की टीमें यहां पहुंची दूसरे कारोबारियों ने अपनी दुकानों के शटर गिराकर यहां से गायब हो गए। हालांकि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जो कारोबारी अपनी दुकानें बंद करके भाग गए हैं, उन पर भी कार्रवाई की जाएगी और उनकी दुकानों को सील किया जाएगा। 

गिरवाई स्थित आतिशबाजी बाजार में 14 कारोबारियों की दुकानें हैं। जीएसटी विभाग के मुख्यालय को काफी समय से सूचना मिल रही थी कि गिरवाई क्षेत्र के कारोबारियों ने दुकानों में स्टॉक से अधिक माल एकत्रित करके आतिशबाजी की बिक्री की जा रही है। जीएसटी विभाग को पिछले काफी समय से सूचना मिल रही थी गिरवाई क्षेत्र के पटाखा कारोबारियों द्वारा अपनी दुकानों में स्टॉक से अधिक माल भरकर उसकी बिक्री की जा रही है। साथ ही बिना बिल और इ-वे बिल के कर अपवंचन किया जा रहा है, इसके आधार पर विभाग की टीमों ने कार्रवाई की। देर रात तक छापे की कार्रवाई जारी रही। विभागीय अधिकारियों की मानें तो यहां बड़ा कर अपवंचन मिलने की संभावना जताई जा रही है।

जीएसटी विभाग की कार्रवाई महाराज केमिकल पुरूषोत्तम केसवानी, गुरू कृपा फायर वक्र्स मनोज कुमार ढींगरा, मोदी ट्रेडर्स अनिल कुमार पंजवानी, आरके फायर वक्र्स राजेश कुमार ढींगरा, बांके बिहारी ट्रेडर्स सुनील कुमार केसवानी और कैलादेवी फायर वक्र्स के संचालक गिर्राज किशोर अग्रवाल के यहां हुई है। इसी के साथ गुना के राजेश ट्रेडिंग कंपनी राजेश कुमार जैन एवं शिवपुरी के नवोदित खण्डेलवाल के संचालक नवोदित खण्डेलवाल के यहां भी विभाग की टीमों ने दबिश दी है।

ग्वालियर में छह थोक आतिशबाजी कारोबारियों पर मुख्यालय से मिले निर्देशों के बाद छापे की कार्रवाई की गई है। यहां कई तरह की अनियमितताएं मिली हैं। जांच पूरी होने के बाद ही खुलासा किया जाएगा। इससे पूर्व 2019 में भी थोक आतिशबाजी कारोबारियों पर भी छापा मारा गया था।

-मिक्की अग्रवाल,

 ज्वाइंट कमिश्नर, जीएसटी राज्य कर संभाग एक

Comments