150 दिनों में 3500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी ...

कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' शुरू, हर दिन होगी 25KM की पदयात्रा  


कांग्रेस की कन्याकुमारी से कश्मीर तक की 3,500 किलोमीटर लंबी 'भारत जोड़ो यात्रा' बुधवार यानी आज से शुरू हो रही है। इस यात्रा का नेतृत्व पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे। कांग्रेस के मुताबिक, इस यात्रा का उद्देश्य देशवासियों में प्रेम और एक-दूसरे के प्रति भाईचारे को बढ़ाना है। इसी कारण इस कांग्रेस ने इस यात्रा को भारत जोड़ो यात्रा नाम दिया है। 

हालांकि कुछ राजनीति के जानकार इसे केंद्र सरकार को घेरने की रणनीति मान रहे हैं। इस यात्रा के शुरूआत तमिलनाडु से की जाएगी। इस यात्रा में शामिल होने के लिए राहुल गांधी सुबह तमिलनाडु पहुंच चुके हैं। उद्घाटन समरोह के लिए तीन राज्यों के मुख्यमंत्री राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज सौंपेगें। कांग्रेस की ये यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक होने वाली है।कांग्रेस की यह यात्रा 150 दिनों में 3500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। राहुल गांधी पूरी यात्रा में शामिल रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक, डीएमके और एनसीपी जैसी पार्टियों ने भी अपने-अपने राज्यों से गुजरने पर भारत जोड़ो यात्रा में भागीदारी करने की बात कही है।

कांग्रेस ने आज सुबह 7 बजे सबसे पहले पूर्व पीएम राजीव गांधी की याद में प्रार्थना सभा आयोजित की। अब इसके बाद दोपहर 03:05 मिनट में तिरुवल्लुवर स्मारक का दौरा किया जाएगा। 03:25 मिनट पर विवेकानंद स्मारक, 03:50 मिनट पर कामराज स्मारक जाएंगे। वहीं 04:10 मिनट पर महात्मा गांधी मंडपम में कार्यक्रम किया जाना है। इसके बाद भारत जोड़ो यात्रा को आगे बढ़ाया जाएगा। इस यात्रा में हर दिन 25 किलोमीटर की पदयात्रा होगी। बताया जा रहा कि 150 दिनों में 3500 किलोमीटर का सफर तय किया जाएगा। राज्य में करीब 21 तक यात्रा का पड़ाव रहना है, यात्रा में प्रदेश की कांग्रेस कार्यकर्ता और आम जनता से जुड़ेगी। इसके लिए पार्टी कई जगहों पर चौपाल और आम सभाएं भी आयोजित करेगी।

यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक होने वाली है यात्रा तीन राज्यों के मुख्यमंत्री सौंपेगें राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज 150 दिनों में 3500 किलोमीटर की होगी ये यात्रा l 

भारत जोड़ो यात्रा में तीन तरह के यात्री होंगे

भारत यात्री– 100 पदयात्री ऐसे होंगे जो पूरी यात्रा में होंगे

अतिथि यात्री– 100 लोग वहां से होंगे जहां ये यात्रा नहीं जा रही है

प्रदेश यात्री– जिस प्रदेश से यात्रा निकल रही होगी वहां से 100 यात्री होंगे

इस यात्रा के लिए कांग्रेस ने कई नारे जारी किए हैं। 

1. भ्रष्टाचारियों से रिश्ता तोड़ो, आओ भारत जोड़ो।

2. आओ एकजुट होकर भारत जोड़ें, लोकतंत्र विरोधी ताकतों की कमर तोड़ें।

3. कदम से कदम मिलाएंगे, अपनों के पास जाएंगे, जनता के लिए आवाज उठाएंगे, देश को बिखरने से बचाएंगे।

4. महंगाई से त्रस्त जनता को जोड़कर महंगाई की कमर तोड़ेंगे, हम एकजुट होकर भारत को जोड़ेंगे।

5. नफरत और हिंसा के खिलाफ भारत बोलेगा, अब हर देशवासी एकजुट होकर भारत को जोड़ेगा।