कलेक्टर श्री सिंह ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश …

अभियान चलाकर करें नामांकन, सीमांकन एवं बँटवारे के प्रकरणों का निराकरण

ग्वालियर l 06 सितम्बर 2022 l  नागरिकों के राजस्व से संबंधित लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिये विशेष अभियान चलाया जाए। दो माह में नामांतरण, सीमांकन एवं बँटवारे के सभी प्रकरणों का निराकरण हो । कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए हैं। 

मंगलवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की विस्तार से समीक्षा की और राजस्व अधिकारियों के प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने को कहा। बैठक में एडीएम  इच्छित गढ़पाले, एडीएम  एच बी शर्मा सहित जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

 कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि नामांकन, सीमांकन और बँटवारे के जो लंबित प्रकरण हैं उन्हें विशेष अभियान चलाकर दो माह में निराकृत किया जाए। सभी अनुविभागीय अधिकारी अपने-अपने अनुभाग क्षेत्र में राजस्व प्रकरणों के निराकरण में विशेष रूचि लेकर कार्रवाई करें। धारण अधिकार की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिले, ऐसे प्रयास किए जाएँ। 

बैठक में पीएम किसान कल्याण एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की भी समीक्षा की गई और किसानों को इनका लाभ अधिक से अधिक मिले, इसके लिये कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के लिये सभी अनुभाग क्षेत्र में सर्वे कराकर अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ दिलाने के निर्देश भी दिए गए। 

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने – अपने क्षेत्र में भू-माफियाओं के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करें। भू-माफियाओं को किसी भी स्थिति में बख्शा नहीं जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने राजस्व न्यायालयों के निरीक्षण का रोस्टर तैयार करने के निर्देश भी एडीएम को दिए हैं। सभी राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण 10 दिन में कराने को कहा है।