मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत …

इस बार रामेश्वरम तीर्थ करने जायेंगे जिले के बुजुर्ग 

ग्वालियर l 20 सितम्बर 2022 l  मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत प्रदेश सरकार इस बार ग्वालियर जिले के 350 बुजुर्गों को “रामेश्वरम्” तीर्थ करायेगी। तीर्थ यात्रा कराने के लिये विशेष रेलगाड़ी 6 अक्टूबर को रवाना होगी और तीर्थ कराने के बाद 11 अक्टूबर को वापस ग्वालियर पहुँचेगी। रामेश्वरम् तीर्थ यात्रा के लिये जाने के इच्छुक बुजुर्ग 26 सितम्बर तक अपने निकटतम तहसील कार्यालय अथवा स्थानीय निकाय (नगर निगम, नगर पालिका व जनपद पंचायत कार्यालय) में आवेदन जमा कर सकते हैं। 

राज्य शासन के धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग की वेबसाइट https://dharmasva.mp.gov.in पर भी आवेदन फार्म अपलोड किए गए हैं। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा कर सकते हैं। महिलाओं के लिये आयु की सीमा में दो वर्ष की छूट रहती है। वरिष्ठ नागरिक को आयकरदाता नहीं होना चाहिए। 

तीर्थ यात्रा पर जाने के इच्छुक बुजुर्गों से आग्रह किया गया है कि वे ओवदन फार्म के निर्धारित कॉलम में यात्रियों की सम्पूर्ण जानकारी का उल्लेख अवश्य करें। बिंदुवार सही जानकारी न होने की वजह से कम्प्यूटराईज्ड लॉटरी के समय पति/पत्नी व सहायक के नाम इकजाई नहीं रह पाते हैं। इस वजह से कई यात्री तीर्थ यात्रा से वंचित रह जाते हैं।