प्राइवेट VIDEO या MMS वायरल हो गया है तो परेशान ना हों

 कुछ स्टेप्स को फॉलो कर यह इंटरनेट से हटेगा 

प्राइवेट VIDEO या MMS वायरल हो गया है तो परेशान ना हों 


चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के वायरल वीडियो मामले के सामने आने के बाद देश में एक नई बहस शुरू हो गई है।  लोगों के जेहन में एक सवाल है कि अगर उनका कोई प्राइवेट वीडियो या MMS किसी वेबसाइट या सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है तो इसे कैसे हटवाया जाए। दरअसल जब भी किसी इंसान का वीडियो या तस्वीर लीक होती है तो उसे कई वेबसाइट्स पर अपलोड कर दिया जाता है, जिसके बाद वीडियो वायरल हो जाता है। लेकिन अगर आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करें तो इन्हें वायरल होने से रोका जा सकता है। यहां हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं।

पुलिस स्टेशन में शिकायत

अगर आपका कोई प्राइवेट वीडियो या MMS वायरल हो गया है तो आप पुलिस स्टेशन जाकर इसकी शिकायत कर सकते हैं। हालांकि इस प्रोसेस में कुछ टाइम लग सकता है l 

वीडियो को वेबसाइट से हटाने का तरीका

वीडियो लीक होने पर आप उस वेबसाइट के ऑनर से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं, जहां आपका कंटेंट दिख रहा है। ऐसा करके आप अपने वीडियो को वहां से डिलीट करवा सकते हैं। दरअसल अधिकतर वेबसाइट एक पॉलिसी को फॉलो करती हैं, जो कॉपीराइट से जुड़ी हुई है। ऐसे में वह फौरन पोस्ट को डिलीट कर देती हैं। अगर आपको वेबसाइट के मालिक को ढूंढने में समस्या आ रही है तो आप थर्ड पार्टी वेबसाइट www.whois.com पर विजिट कर सकते हैं। जैसे ही आप यहां किसी वेबसाइट का डोमेन डालेंगे तो आपको वेबसाइट के मालिक का पता लग जाएगा। इसके बाद आप वीडियो को डिलीट करने की रिक्वेस्ट डालें।

पोर्न वेबसाइट पर अपलोड हुए वीडियो को ऐसे हटाएं 

अगर आपका वीडियो किसी पोर्न वेबसाइट पर अपलोड किया गया है तो उसे आसानी से हटाया जा सकता है। आप उस वीडियो के नीचे आ रहे रिपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक कीजिए और वहां उस कारण को बताइए, जिसकी वजह से आप वीडियो डिलीट करवाना चाहते हैं। ऐसा करने से वीडियो डिलीट हो सकता है।

गूगल सर्च रिजल्ट से कैसे हटवाएं कंटेंट

गूगल सर्च रिजल्ट से कंटेंट हटवाने के लिए आपको गूगल से कॉन्टैक्ट करना होगा। इसके लिए https://support.google.com/websearch/troubleshooter/3111061#ts=2889054%2... साइट पर जाएं। इस साइट पर विजिट करके निश्चित ही आपकी समस्या का समाधान होगा।

क्या हमेशा प्राइवेट वीडियो इंटरनेट पर बना रहेगा?

कई लोगों को सारी प्रक्रिया फॉलो करने के बाद ये डर लगा रहता है कि उनका वीडियो किसी न किसी वेबसाइट पर मौजूद रहेगा। लेकिन अब डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि लेटेस्ट टेक्नालॉजी से हर काम संभव है। दरअसल जब भी कोई वीडियो वायरल होता है तो साइबर पुलिस सबसे पहले अपने फॉरेंसिक टूल का इस्तेमाल करती है और इससे बड़ी आसानी से ये पता लग जाता है कि किस वेबसाइट ने इसे होस्ट किया है। इसके बाद ये पता कर लिया जाता है कि किस सोशल मीडिया नेटवर्क या माइक्रो ब्लॉग्रिंग पर ये फुटेज है। इसके बाद भी अगर कोई कंटेंट किसी वेबसाइट पर बना रहता है तो उसके खिलाफ लीगल एक्शन लिया जाता है।

Comments