ग्रीन फील्ड सिटी के प्रस्ताव को शीघ्रातिशीघ्र शासन को प्रेषित किया जाए: एमपीसीसीआई

 काउंटर मैग्नेट सिटी के तहत …

ग्रीन फील्ड सिटी के प्रस्ताव को शीघ्रातिशीघ्र शासन को प्रेषित किया जाए: एमपीसीसीआई

ग्वालियर l 14 सितंबर। काउंटर मैग्नेट सिटी ग्वालियर के तहत ग्रीन फील्ड सिटी को विकसित करने हेतु संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास मध्यप्रदेश शासन द्बारा चाहे गये प्रस्ताव को शीघ्रातिशीघ्र प्रेषित करने हेतु म.प्र. चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री (एमपीसीसीआई) द्बारा श्रीमान्‌‍ जिलाधीश महोदय ग्वालियर को पत्र प्रेषित किया गया है। 

एमपीसीसीआई अध्यक्ष-विजय गोयल, संयुक्त अध्यक्ष-प्रशांत गंगवाल, उपाध्यक्ष-पारस जैन, मानसेवी सचिव-डॉ. प्रवीण अग्रवाल, मानसेवी संयुक्त सचिव-ब्रजेश गोयल एवं कोषाध्यक्ष-वसंत अग्रवाल ने प्रेस को जारी विज्ञप्ति में अवगत कराया है कि 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के आधार पर आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्बारा 08 नये शहरों को विकसित करने हेतु चैलेंज अंतर्गत भाग लेने के लिए तीन शहरों का चयन किया गया है, जिसमें काउंटर मैग्नेट सिटी, साडा ग्वालियर भी सम्मिलित है। हम सौभाग्शाली हैं कि सिंधिया राजवंश द्बारा विकसित इस ग्वालियर शहर को भी उन तीन सौभाग्शाली शहरों में शामिल किया गया है। 

उल्लेखनीय है कि संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास मध्यप्रदेश शासन द्बारा जिलाधीश ग्वालियर की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है और उसमें नये ग्वालियर के सपने को पूरा करने के लिए काउंटर मैग्नेट सिटी जिसके संदर्भ में ग्वालियर से एक प्रस्ताव बनाकर नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को भेजा गया था उसमें निर्धारित ग्रीन फील्ड सिटी के प्रस्तावित एरिया को कम करते हुए लगभग 125 से 200 एकड़ का चयन कर प्रस्ताव 12 सितंबर 2022 तक भेजने को निर्देशित किया गया था। संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास मध्यप्रदेश शासन द्बारा पुन: प्रस्ताव करने हेतु पत्र क्रमांक//UAD/Sec-15/SC/610 भोपाल, दिनांक 07.09.2022 के द्बारा निर्देशित किया गया है। इससे ऐसा प्रतीत होता है कि ग्वालियर से जो प्रस्ताव गया है, उसमें इस महत्वपूर्ण योजना की निर्धारित गाइडलाइन का पालन नहीं किया गया है और यदि यह प्रस्ताव उन निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार पहुंचाया गया था तो ऐसे में इस योजना में ग्रीन फील्ड सिटी के प्रस्ताव में उसके एरिये को कम करने से नये काउंटर मैग्नेट सिटी के रूप में नये ग्वालियर की योजना प्रभावित होगी।

एमपीसीसीआई ने पत्र के माध्यम से मांग की है कि इस विषय को पूर्ण गंभीरता प्रदान करते हुये तय समय सीमा में निर्धारित गाइडलाइन अनुसार ग्रीन फील्ड सिटी के प्रस्ताव को शीघ्रातिशीघ्र नगरीय प्रशासन एवं विकास मध्यप्रदेश शासन को भिजवाया जाए ताकि उसकी निर्धारित अवधि जो कि केन्द्र सरकार को भेजने की 30 सितंबर,2022 है, उससे पूर्व प्रेषित किया जा सके।

Comments