पाल युवा मंच द्वारा प्रतिभा सम्मान समारोह सम्पन्न…

समाज में शिक्षक और चिकित्सक का दर्जा सबसे बड़ा होता है : सिंधिया

ग्वालियर l 10 सितम्बर 2022 l  केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि शिक्षक और चिकित्सक का दर्जा सबसे बड़ा होता है। शिक्षक मनुष्य को ज्ञान देता है और चिकित्सक मनुष्य की जान बचाने का कार्य करता है। श्री सिंधिया ने डॉ. राजेन्द्र सिंह पाल की स्मृति में पाल युवा मंच द्वारा आयोजित मेधावी विद्यार्थियों के सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में यह बात कही।

महाराज बाड़ा स्थित टाउन हॉल पर आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने की। इस मौके पर बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल, पाल समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण पाल, जिला अध्यक्ष  राकेश पाल, भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी  विनोद शर्मा, हरीश मेवाफरोश, पार्षद मोहित जाट सहित पाल समाज के विभिन्न पदाधिकारी और बड़ी संख्या में पाल समाज के लोग उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि पाल समाज द्वारा स्व. डॉ. राजेन्द्र सिंह पाल की स्मृति में प्रतिवर्ष मेधावी बच्चों को पुरस्कृत एवं प्रोत्साहित करने का जो कार्य किया जा रहा है, वह सराहनीय है। इस प्रकार के आयोजन सभी समाजों में किए जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाल समाज से सिंधिया परिवार का बहुत पुराना नाता है। महारानी अहिल्याबाई और सिंधिया राजवंश ने देश की आजादी के लिए एक साथ मिलकर कार्य किया था।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश की स्थापना के पूर्व ही ग्वालियर में सिंधिया परिवार ने मेडीकल कॉलेज और शिक्षा के लिये अनेक संस्थान प्रारंभ किए थे। ग्वालियर के चहुँमुखी विकास में स्व. माधवराव सिंधिया और अब केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया निरंतर कार्य कर रहे हैं। बच्चों को शिक्षा के लिये प्रोत्साहित करने का जो कार्य पाल समाज द्वारा किया जा रहा है, इसकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। कार्यक्रम के प्रारंभ में पाल समाज के जिला अध्यक्ष राकेश पाल ने स्वागत भाषण दिया। इसके साथ ही पाल समाज द्वारा समाज हित में किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं ऊर्जा मंत्री  प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया।