हवाई सेवाओं के विस्तार से ग्वालियर के पर्यटन व व्यापार को बढ़ावा मिलेगा : सिलावट

नईदिल्ली से ग्वालियर के बीच एयरबस सेवा शुरू…

हवाई सेवाओं के विस्तार से ग्वालियर के पर्यटन व व्यापार को बढ़ावा मिलेगा : सिलावट

ग्वालियर। ग्वालियर में हवाई सेवाओं के विस्तार की श्रृंखला में एयरबस के रूप में एक और नया आयाम जुड़ा है। हवाई सेवाओं के विस्तार से उद्योग, पर्यटन व व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। यह बात जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने यहाँ राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल परिसर पर एयरबस (नईदिल्ली – ग्वालियर – नईदिल्ली) के प्रथम आगमन पर आयोजित हुए कार्यक्रम में कही। उन्होंने ग्वालियर को एयरबस की सौगात देने के लिये संपूर्ण मध्यप्रदेश और ग्वालियरवासियों की ओर से केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने की। इस अवसर पर बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल, नगर निगम के सभापति मनोज तोमर, भाजपा जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी, संत कृपाल सिंह, पूर्व विधायक रमेश अग्रवाल तथा हरीश मेवाफरोश, अशोक शर्मा, विनोद शर्मा, सुरेन्द्र शर्मा, हरीपाल, के डी सोनकिया, महेश मुदगल व अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे। 

साथ ही कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष तिवारी एवं इंडिगो व एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी मौजूद थे। प्रभारी मंत्री सिलावट ने इस अवसर पर इंडिगो एयरलाइंस के प्रतिनिधियों से कहा कि वे नईदिल्ली व ग्वालियर के बीच शुरू हुई एयरबस की तर्ज पर इंदौर से ग्वालियर के लिए भी एयर बस सेवा शुरू करने का प्लान तैयार करें। इस संबंध में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी आग्रह किया जायेगा। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि ग्वालियर में महानगरों की तर्ज पर बड़े-बड़े विमान उतरने की श्रृंखला आज से शुरू हो गई है। एयरबस की सौगात देने के लिए ग्वालियरवासी केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रति कृतज्ञ हैं। उन्होंने कहा ग्वालियर बदल रहा है। एयरपोर्ट का विस्तार, नए रेलवे स्टेशन का निर्माण तथा एलीवेटेड रोड़ सहित ग्वालियर को बड़ी-बड़ी सौगातें मिल रही हैं।

बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल ने कहा कि ग्वालियर के लिये आज ऐतिहासिक अवसर है। एयरबस सेवा शुरू होने से व्यापारियों को विशेष सुविधा मिलेगी और वे अपने कारोबार व उद्योग को बढ़ा सकेंगे। प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट व ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर सहित सभी अतिथियों ने एयरबस पर सवार होकर नईदिल्ली से पहली बार ग्वालियर पधारे यात्रियों को पुष्प गुच्छ भेंट कर आत्मीय स्वागत किया। साथ ही ग्वालियर से नईदिल्ली के लिये जाने वाली पहली एयरबस से जा रहे यात्रियों को प्रतीक स्वरूप बोर्डिंग पास भी प्रदान किए। गुरूवार से नईदिल्ली व ग्वालियर के बीच इंडिगो एयरलायंस कंपनी द्वारा शुरू की गई एयरबस से पहले दिन नईदिल्ली से 90 यात्री ग्वालियर आए। ग्वालियर से लगभग 150 व्यक्ति इस एयरबस द्वारा दिल्ली के लिये रवाना हुए। इंडिगो की एयरबस की कुल क्षमता 180 यात्रियों की है। यह एयरबस नईदिल्ली से प्रस्थान के बाद ग्वालियर विमानतल पर अपरान्ह 3.10 बजे पहुँचेगी। इसके आधा घंटे बाद अर्थात अपरान्ह 3.40 बजे रवाना होगी।

Comments